राजधानी पटना उन शहरों में से एक है जहां सबसे पहले शहरों का निर्माण किया गया था इसके आलावा पटना को दुनिया के सबसे पुराने शहर में से एक माना जाता है। आपको बता दूं कि दुनिया में वैसे तो अभी कई शहर है आपको बता दूं कि यहां पर कई राजवंशों ने अपना शासन किया शासन के के वजह से राजधानी पटना में कई ऐतिहासिक जगह हैं।

देखा जाए तो राजधानी पटना के कई जगहों पर कॉलोनियल एरा के अवशेष अभी भी मौजूद आपको दिखते होंगे। इन दिनों राजधानी पटना में खुदाई के दौरान एक रोड रोलर मिले हैं पटना के कलेक्ट्रेट परिसर में निर्माण कार्य चल रहा है वही इस पर अंग्रेज के जमाने का रोड रोलर पड़ा था जो खुदाई के बाद निकल गया है पटना कलेक्ट्रेट का नया भवन बनाने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है।

इतिहासकार बताते हैं कि यह रोड रोलर 200 साल पुराना है इस रोड रोलर को पटना संग्रहालय में रखा गया है इस रोलर से ब्रिटिश काल में सड़क निर्माण का कार्य किया जाता था उधर अधिकारी बताते हैं कि जहां पर कार्यालय वहीं पर रोड रोलर पड़ा हुआ था जिला परिषद के पास मिट्टी में दबा था उधर इस रोड रोलर के खुदाई में निकलने के बाद पटना के डीएम इसे पटना संग्रहालय में रखने का आदेश दिया है ताकि इसे लोग देख सके।