बिहार में अलग-अलग नदियों पर कई पुलों का निर्माण का कार्य चल रहा है। हालांकि कुछ परियोजनाओं में अलग-अलग कारणों से विलम्ब भी हुआ है। इसी तरह हो औरंगाबाद जिले के दाउदनगर से रोहतास जिले के नासरीगंज के बीच सोन नदी पर बनने वाला 3 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। हालांकि इस पर परिचालन पिछले 2 वर्षों से चालू है लेकिन अप्रोच रोड का और एनएच 139 से जोड़ने का काम अभी भी बचा है। 95% काम पूरा हो गया है। बाकी काम अगले महीने तक पूरा कर लिया जाएगा।

गुरुवार को इस परियोजना का औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने निरीक्षण किया। इस प्रोजेक्ट के इंचार्ज अमरेंद्र कुमार सिन्हा ने डीएम को आश्वस्त किया है कि जून तक निर्माण का काम पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग पांच फीसदी का कार्य शेष रह गया है। जिसे मई अंत तक या जून के प्रथम सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाएगा और यह सोन पुल पूरी तरह चालू हो जाएगा।

बता दें कि दाउदनगर नासरीगंज सोनपुल और उसके साथ अन्य पुलों का निर्माण काम एवं संपर्क पथ का काम पूर्ण हो गया है। एनएच 139 के दाउदनगर-औरंगाबाद मार्ग में दाउदनगर नासरीगंज सोन पुल का प्रारंभिक बिंदु है। यहां ट्रंपेट इंटरचेंज का निर्माण किया जा रहा है। यानी एनएच से यात्रा करने वालों को यदि नासरीगंज रोहतास होकर वाराणसी जाना है तो यहीं पर ट्रंपेट इंटरचेंज का इस्तेमाल कर वे पुल पर चढ़ेंगे। जबकि नासरीगंज से आ रहे वाहन इसका इस्तेमाल कर एनएच पर उतरेंगे और वह पटना की ओर या औरंगाबाद की ओर जा सकेंगे। फिलहाल इस पुल से आवागमन के लिए दाउदनगर बारुण पथ का उपयोग किया जाता है।