गंडक नदी पर एक और पुल का निर्माण किया जाएगा। यह पुल गोपालगंज और पूर्वी चंपारण के बीच बनाया जाएगा। पुल दोनों जिलों के बीच सत्तर घाट पर बनाया जाना है। इसका निर्माण केंद्र सरकार द्वारा करवाया जाएगा। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माण की मंजूरी दी है। उन्होंने बताया कि रामजानकी मार्ग के तहत इस पुल का निर्माण होगा। बता दें रामजानकी मार्ग सीवान जिले के मेहरौना से सीतामढ़ी जिले के भिट्ठा मोड़ तक 240 किलोमीटर में बन रहा है। सीवान होते हुए सारण के मशरख तक बिहार में 60 किलोमीटर एलाइनमेंट में ही 4 लेन सड़क बननी थी। राज्य सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने अब बचे 180 किलोमीटर सड़क को 4 लेन बनाने का सैद्धांतिक निर्णय करते हुए उससे राज्य सरकार को अवगत करा दिया है। केंद्र के इस फैसले के बाद अब रामजानकी मार्ग के एलाइनमेंट में गंडक नदी पार करने के लिए सत्तर घाट पुल को भी 4 लेन करना होगा। फिलहाल राज्य सरकार ने अपने पैसे से वहां 2 लेन का पुल बनाया है। ऐसे में केन्द्र सरकार वहां एक और 2 लेन का पुल बनाएगी।

1302 करोड़ से 10 जिलों में बनेगा पुल
सूबे में 1302 करोड़ रुपए से 10 जिलों में पुल बनाया जाएगा। 18 जिलों में नई सड़कें बनाई जाएंगी। इसके लिए नाबार्ड से राज्य सरकार 653 करोड़ रुपए लोन लेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। सरकार ने निर्णय लिया है कि सारण, गोपालगंज, भोजपुर, जहानाबाद, पटना, सीवान, दरभंगा, कटिहार, गया और मधुबनी में पुल का निर्माण किया जाएगा। वहीं, 18 जिलों में 259.43 किलोमीटर लंबी सड़क बनवाई जाएगी। इन सड़कों का निर्माण आरा, पटना, शेखपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा में हवाई अड्डा से बहेड़ी पथ तक, गोपालगंज, सीतामढ़ी, किशनगंज, कटिहार, बेतिया, मोतिहारी, सहरसा, खगड़िया, पूर्णिया, अररिया में किया जाएगा।

पटना में नरुद्दीन घाट से धर्मशाला के बीच बनेगा एलिवेटेड रोड
पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि गंगा पथ के नरुद्दीन घाट से धर्मशाला के बीच 17.00 से 19.9 किलोमीटर मार्ग में गंगा के कटाव के कारण एट ग्रेड सड़क का निर्माण कराना मुश्किल था। ऐसे में सरकार ने इस सड़क पर एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूर भी कर दिया है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 470 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वहीं, कृषि उत्पादन बाजार समिति गुलजारबाग, पूर्णिया, मुसल्हपुर हाट पटना, आरा, हाजीपुर, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतीहारी, गया, बेतिया, दाउननगर, मोहनिया का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

पटना में अगले महीने चालू होगा दारोगा राय पथ फ्लाईओवर
राजधानी में निर्माणाधीन दारोगा राय पथ फ्लाईओवर अगले महीने चालू हो जाएगा। इस पथ का अंडरपास बनकर तैयार हो गया है। फ्लाईओवर के दोनों किनारे सर्विस रोड का काम अंतिम चरण में चल रहा है। करीब 200 मीटर लंबे अंडरपास का इस्तेमाल बेली रोड से आने वाले वाहन करेंगे। ऐसे वाहन अंडरपास से होकर आर ब्लॉक की ओर निकलेंगे। प्रोजेक्ट के अधिकारी ने बताया कि फ्लाईओवर के एप्रोच रोड तैयार करने का काम हो रहा है। अगले महीने से सर्विस रोड और फ्लाईओवर चालू हो जाएगा। इसके चालू होने से बेली रोड जाने में काफी सहूलियत होगी। बेली रोड से दारोगा राय पथ होकर आर ब्लॉक स्टेशन की ओर आना-जाना आसान होगा।