बिहार में गंगा के बीचो बीच कई पुलों पर आवागमन जारी है। उसमें से एक सोन नदी के बीच वर्तमान में पांच पुलों पर गाड़ियों का जारी है। ये पुल कोईलवर, सहार, अरवल, दाउदनगर और डेहरी ऑन सोन में हैं। ऐसे में सोनपुर नदी के बीच एक और यानी छठा पुल का भी निर्माण होगा। बता दे कि यह छठा पुल रोहतास के नौहट्टा से झारखंड के गढ़वा के बीच बनेगी ।

बरसात के बाद शुरू होगा पुल का निर्माण

पुल निर्माण विभाग के मुख्य सहायक अभियंता सुनील कुमार के अनुसार बरसात के मौसम में निर्माण कार्य शुरू करना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि सितंबर महीने से इसका कार्य शुरू होगा। फिलहाल निर्माण स्थल पर निविदा प्राप्त कंपनी ने अपना कार्यालय, वाहनों व अन्य सामग्रियों के रखरखाव के लिए जमीन अधिग्रहण और शेड निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

20 किमी लम्बे पुल का होगा निर्माण

बता दें कि गढ़वा जिला के श्रीनगर और रोहतास जिले के पंडुका के बीच सोन नदी पर पुल बन जाने से आवागमन की सुबिधा मिलेगा। वही व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ेगी क्षेत्र का औद्यौगिक विकास होगा। साथ ही लोगों को आने जाने के लिए एकमात्र सहारा नाव ही था। बरसात के समय में नाव बहुत कम चलती थी। झारखंड के कांडी से बिहार के नौहट्टा के बीच 20 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए लोगों को रोहतास जिले के डेहरी होकर के आना पड़ता था जो कम से कम 120 किलोमीटर पड़ता था।