2021 chemistry nobel winners

बुधवार 6 अक्टूबर को नोबेल पुरस्कार के ट्विटर हैंडल से ये घोषणा की गयी की 2021 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से Benjamin List और David W.C. MacMillan को “asymmetric organocatalysis” के विकास के लिए दिया गया है। अणुओं का निर्माण एक कठिन कला है। इन दोनों ने आणविक निर्माण : ऑर्गेनोकैटलिसिस के लिए एक सटीक नए उपकरण का ईजाद किया है। इसका फार्मास्युटिकल अनुसंधान पर बहुत प्रभाव पड़ा है, और रसायन विज्ञान को हरित बना दिया है।

कई शोध क्षेत्र और उद्योग रसायनज्ञों की अणुओं के निर्माण की क्षमता पर निर्भर हैं जो टिकाऊ सामग्री बना सकते हैं, बैटरी में ऊर्जा स्टोर कर सकते हैं या बीमारियों की प्रगति को रोक सकते हैं। इस कार्य के लिए उत्प्रेरक की आवश्यकता होती है, जो ऐसे पदार्थ हैं जो अंतिम उत्पाद का हिस्सा बने बिना रासायनिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित और तेज करते हैं। उदाहरण के लिए, कारों में उत्प्रेरक निकास धुएं में हानिकारक पदार्थों को हानि रहित अणुओं में बदल देते हैं। हमारे शरीर में एंजाइमों के रूप में हजारों उत्प्रेरक भी होते हैं, जो जीवन के लिए आवश्यक अणुओं को बाहर निकाल देते हैं।

उत्प्रेरक इस प्रकार रसायनज्ञों के लिए मौलिक उपकरण हैं, लेकिन शोधकर्ता लंबे समय से मानते थे कि सिद्धांत रूप में, केवल दो प्रकार के उत्प्रेरक उपलब्ध थे: धातु और एंजाइम। साल 2000 में इन दोनों ने तीसरे प्रकार के कटैलिसीस का विकास किया। इसे असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस कहा जाता है और यह छोटे कार्बनिक अणुओं पर बनता है।