बिहार सरकार ने बिहार में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और राज्य के लोगों को अधिक से अधिक सोलर बिजली का प्रयोग करने में प्रोत्साहित करने के लिए एक नई पहल की है। बता दें कि बिहार सरकार की एक नए नियम के द्वारा अब बिहार वासियों को अपने घरों में सोलर प्लेट लगाना पहले की तुलना में आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं अब अगर आप अपने घरों में सोलर प्लेट लगाना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको राज्य सरकार की ओर से अच्छी खासी सब्सिडी दी जाएगी। तो आइए जानते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने अपने नियमों में बदलाव किया है जिसके बाद बिहार सरकार ने भी अपने नियमों में परिवर्तन करते हुए क्या निर्णय लिया कि बिहार में जो कोई भी व्यक्ति अपने घर में सोलर प्लेट लगाना चाह रहा है उसे राज्य सरकार की ओर से बिजली कंपनियां 40 फ़ीसदी तक का अनुदान प्रदान करेंगे।इस योजना का लाभ उठाने के लिए अगले कुछ समय में राष्ट्रीय पोर्टल विकसित किया जाएगा इसके साथ साथ अगर आप वर्तमान समय में इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन, ऐसे मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को केंद्र सरकार की वेबसाइट mnre.gov.in या स्पिन पोर्टल solarrooftop.gov.in से आवेदन करना होगा। इसकी व्यवस्था आने वाले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। लाभार्थी को अपने बैंक खाते के विवरण सहित आवश्यक जानकारी इस पोर्टल पर देनी होगी, ताकि उन्हें सरकार से अनुदान राशि मिल सके।

राज्यों की बिजली कंपनियां भी एक पोर्टल विकसित करेंगी। वहीं केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी से प्राप्त आवेदन को अगले 15 कार्य दिवसों के भीतर संबंधित राज्य में बिजली कंपनी को ऑनलाइन भेजा दिया जाएगा। आवेदन को बिजली कंपनी के पोर्टल पर भी प्रदर्शित किया जाएगा।