पटना: बिहार बोर्ड के मैट्रिक वर्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट (Matric Result 2022) कभी भी जारी किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) मैट्रिक परीक्षा 2022 का परिणाम 28 मार्च को जारी कर सकता है। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, जिसके लिए छात्र biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट जांच करने के लिए छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर सबमिट करेंगे, जिसके बाद स्क्रीन पर रिजल्ट उपलब्ध हो जाएगा। छात्र इसे पीडीएफ में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार (Bihar Board Matric Result Update) मैट्रिक की कॉपियों की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। फिलहाल टॉपर्स वेरिफिकेशन का प्रोसेस शुरू हो गया है। इसको लेकर सभी जिलों के टॉपर्स की कॉपियां मंगवाई गई हैं। वहीं, टॉपर्स को बुलाकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालय में एक्सपर्ट उनका इंटरव्यू ले रहे हैं। साथ ही साथ हैंडराइटिंग की मिलान भी कराई जा रही है।

मैट्रिक परीक्षा में 16.48 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल:

बता दे कि इस बार मैट्रिक परीक्षा में 16.48 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी मैट्रिक की परीक्षा। पूरे प्रदेश में 1525 परीक्षा केंद्र बनायी गई थी। लेकिन मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन मोतिहारी जिले में प्रथम पाली में गणित की परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद 24 मार्च को 25 सेंटरों पर मैट्रिक की फिर से परीक्षा आयोजित की गई। मैट्रिक के री-एग्जाम में 19628 परीक्षार्थी शामिल हुए और मिली जानकारी के अनुसार इनमें से लगभग की उत्तर पुस्तिका की जांच की जा चुकी है और 27 मार्च तक सभी उत्तर पुस्तिका की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

पेपर लीक होने की वजह से 10वीं की रिजल्ट में देरी:

वहीं, मोतिहारी में पेपर लीक होने की वजह से ही इस बार दसवीं का रिजल्ट जारी करने में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को देरी हो रही है। बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रिजल्ट के दिन सरवर पर अधिक लोड के कारण बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in यदि क्रैश हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट पर जाकर भी छात्र रिजल्ट चेक कर सकते हैं।