बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद बिहार की एक बच्‍ची के लिए देवदूत से कम नहीं हैं. उन्‍हीं के प्रयासों का नतीजा है कि जन्‍म से ही 4 पैर और 4 हाथ वाली ढाई साल की असामान्‍य बच्‍ची चहुंमुखी कुमारी अब सामान्‍य जीवन जी सकेगी. एक्‍टर सोनू सूद के प्रयासों के बाद चहुंमुखी की सूरत के एक अस्‍पताल में सफल सर्जरी की गई है. फिलहाल मासूम बच्‍ची को कुछ दिनों के लिए और अस्‍पताल में रहना होगा. इसके बाद वह एक सामान्‍य बच्‍ची की तरह अस्‍पताल से बाहर आएगी और आम बच्‍ची की तरह रह सकेगी. सोनू सूद ने चहुमुखी की सर्जरी पर आने वाला पूरा खर्च खुद वहन किया है. उनके इस मानवीय कार्य की चहुंओर तारीफ हो रही है.

ढाई साल की चहुंमुखी कुमारी नवादा जिले के वारसलीगंज प्रखंड के सौर पंचायत के हेमदा गांव की रहने वाली है. चहुंमुखी कुमारी का सूरत के एक अस्‍पताल में सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया है. निजी क्षेत्र के किरण अस्पताल में कई घंटों के अथक प्रयास के बाद चहुमुखी का सफलतापूर्वक ऑपरेशन संभव हुआ. पूर्व में किए गए वादे के अनुसार सोनू सूद ने चहुंमुखी का ऑपरेशन करा कर उसे नई जिंदगी प्रदान की है. चहुंमुखी के जन्म से ही 4 पैर और 4 हाथ थे. सोशल मीडिया पर यह बात वायरल होने पर सोनू सूद ने इसे देखा और अपनी तरफ से बच्‍ची का ऑपरेशन कराने का ऐलान किया. अब चहुंमुखी कुमारी सामान्‍य बच्‍चों की तरह पढ़ने-लिखने के साथ खेल भी सकेगी.

सौर पंचायत की मुखिया गुड़िया देवी के पति दिलीप राउत चहुंमुखी और उसके परिवार को 30 मई को लेकर मुंबई निकले थे. मुंबई पहुंचने पर सोनू सूद ने चहुंमुखी से मुलाकात की थी और उसे इलाज के लिए उसे सूरत भेजा था. सूरत में एक्‍सपर्ट डॉक्टरों की एक टीम ने चहुंमुखी का मेडिकल चेकअप किया था. इसके बाद किरण अस्पताल के डॉक्टर मिथुन और उनकी टीम ने लगभग 7 घंटे में चहुंमुखी की सफल सर्जरी की.

व्यस्तता के कारण सोनू सूद सर्जरी के बाद चहुंमुखी को देखने के लिए अस्‍पताल नहीं पहुंच सके. बताया जा रहा है कि सोनू सूद जल्‍द ही चहुंमुखी से मुलाकात करेंगे. दिलीप राउत ने बताया कि चहुमुखी अगले कुछ दिनों तक अस्पताल में ही रहेगी और डॉक्टरों की एक टीम उस पर निगरानी रखेगी. ऑपरेशन के बाद चहुंमुखी सामान्‍य व्यवहार कर रही है और लोगों से पहले से ज्यादा घुल मिल रही है.

सोनू सूद चहुमुखी के नाम पर खोलना चाहते हैं स्‍कूल

चहुमुखी के सफल ऑपरेशन हो जाने के बाद उसके माता-पिता और पंचायत से गए लोगों ने अभिनेता सोनू सूद का आभार व्यक्त किया है. वादे के अनुसार सोनू सूद गांव में चहुमुखी के नाम पर स्कूल खोलना चाहते हैं. इसके लिए मुखिया पति दिलीप राउत ने गांव में जमीन भी दान दे दी है. जल्द ही इसपर निर्माण कार्य शुरू होगा. चहुमुखी को नया जीवन देने पर नवादा के लोग सोनू सूद को धन्यवाद देते नहीं थक रहे हैं.