पटना में बढ़ रही आबादी के साथ शहर में गाड़ियां भी बढ़ती जा रही हैं। जिस वजह से शहर में ज़्यादातर लोगों को पार्किंग की समस्या से जूझना पड़ रहा है। बिहार की राजधानी में पटना में बहुत कम ही जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था है। यही वजह है कि गाड़ी सहीं जगह पार्क नहीं करने से ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। इसी कड़ी में नीतीश सरकार ने राजधानी वासियों को पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्लान तैयार किया है। बिहार सरकार पटना में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने का फैसला लिया है।

स्मार्ट पार्किंग में आधुनिक सुविधाएं

पटना में बन रहे स्मार्ट पार्किंग में सीसीटीवी, ऑनलाइन बुकिंग, मोबाइल चार्जिंग और टॉयलेट जैसी कई सुविधाएं मौजूद रहेंगी। पटना में अभी कई जगहों पर पार्किंग चार्ज नहीं देना पड़ता है। लेकिन स्मार्ट पार्किंग बन जाने के बाद पहले के मुक़ाबले में पार्किग टिकट का चार्ज ज़्यादा पड़ेगा। अभी फोर व्हीलर पार्क करने के शुल्क 25 से 30 रुपये है। वहीं स्मार्ट पार्किंग में यह शुल्क बढ़ कर 40 से 50 रुपये तक हो सकता है। इसी तरह पहले टू व्हीलर (मोटर साइकिल) पार्क करने के लिए 5 से 10 रुपये चार्ज देना होता था। अब स्मार्ट पार्किंग में 20 से 25 रुपए टिकट चार्ज देना पड़ सकता है। फिलहाल अभी पार्किंग शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है, इस बाबत रायशुमारी जारी है।

इन जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्किंग

बीएन कॉलोज, अशोक राजपथ2. विद्युत भवन के सामने3. डाकबंगला चौराहा (मारुति शोरूम के नज़दीक)4. पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास5. पेसू और पीएचईडी दफ्तर के नज़दीक6. श्रीकृष्णापुरी पार्क के नज़दीक7. ईको पार्क (2 और 3 नंबर गेट के सामने)8. पटना वीमेंस कॉलेज से लेकर माउंट कार्मेल स्कूल तक9. सहदेव महतो मार्ग10. व्यवहार न्यायालय (हनुमान मंदिर के सामने)11. काली मंदिर के पास12. महावीर मंदिर के सामने13. महाराजा कामेश्वर कॉम्प्लेक्स के सामने14. मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स15. हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा16. ट्रांसपोर्ट नगर (ट्रक स्टैंड)17. बैंक ऑफ बड़ौदा के पास18. मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक19. सेंट्रल स्कूल से राजेंद्रनगर ओवरब्रिज तक

इन जगहों को किया गया है चिन्हित

टेम्पो स्टैंड (कंकड़बाग)21. एसबीआई, (कंकड़बाग)22. विकलांग भवन, कंकड़बाग23. सुपर मार्केट के सामने (कंकड़बाग)24. कदमकुआं मार्केट25. बिजली ऑफिस के सामने(रोड नंबर-2,कंकड़बाग)26. मीठापुर बस स्टैंड27. बोरिंग कैनाल रोड28. बोरिंड रोड चौराहा29. सीडीए बिल्डिंग30. अंजुमन इस्लामिया (पटना मार्केट)31. राज फर्नीचर के पास32. श्रीराम अस्पताल के पास33. वैशाली गोलंबर से दिनकर गोलंबर तक34. संप हाउस के पास (दिनकर गोलबंर)35. राजरंग दुकान के पास (बांकीपुर)36. ज्ञान गंगा (कदमकुआं)37. शिव स्वीट्स (कदमकुआं रोड)38. अमित मेडिकल (कदमकुआं रोड)