लंबे समय का इंतजार अब खत्म हो गया है। अब राजगीर में अन्य जगहों पर घूमने के साथ-साथ लोग नेचर सफारी का भी आनंद उठा सकेंगे। दरअसल, बिहार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्यवासियों को बुधवार को एक बड़ी सौगात दी है।मुख्यमंत्री ने राज्य के नालंदा जिला के राजगीर स्थित जू-सफारी का उद्घाटन किया, जिसके बाद से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया। होली से पहले सरकार द्वारा ये तोहफा पाकर लोग काफी खुश हैं।

ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

बता दें कि नेचर सफारी में घूमने का आनंद देश भर के लोग उठा सकेंगे। नेचर सफारी के लिए आप घर बैठ टिकट बुक कर सकते हैं। आपको केवल इस लिंक rajgirzoosafari.in पर क्लिक करना है, जिसके बाद टिकट बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर आप 250 रुपये की पेमेंट करके टिकट बुक कर पाएंगे। गौरतलब है कि 177 करोड़ की लागत से बनाए गए जू-सफारी के अंदर सुरक्षा के लिए वन विभाग के पुलिसकर्मी के साथ-साथ चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ताकि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोई चूक ना हो।

मुख्यमंत्री ने कही ये बात

इस संबंध में उद्घाटन करने पहुंचे नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर में सभी धर्मों के विकास के लिए काम किया गया है। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2009 में राजगीर में पूरे सात दिन बिताया था। इसके बाद एक-एक चीज पर काम किया गया। चाहे वह नेचर सफारी का काम हो, रोपवे का काम हो, पांडू पोखर काम, घोड़ा कटोरा का काम हो। हर जगह को पर्यटन के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि जब उन्होंने नेचर सफारी के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी। उस समय उन्होंने कहा था कि वह जू सफारी का भी निर्माण करा रहे हैं, जिसमें शेरों की आवश्यकता है, जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने हामी भरी, जिसके बाद गुजरात शेर को लाया गया। अन्य राज्यों से भी और जानवरों को लाने की बात चल रही है।