हिंदू धर्म में हर एक दिन को किसी ना किसी भगवान को समर्पित किया गया है। इसीलिए बुधवार  (Wednesday Fast) का दिन भी भगवान गणेश जी को दिया गया है और इसी दिन उनकी पूजा भी होती है। बुध ग्रह (Budh Greh) का राजकुमार भी कहते हैं और ज्योतिष (Jyotish) की माने तो कन्या और मिथुन राशि का स्वामी बुध को माना गया है।

मान्यता के अनुसार बुध बुद्धि,एकाग्रता,त्वचा, वाणी, सौंदर्य और सुगंध का कारक बताया जाता है। यह भी कहा गया है कि अगर कुंडली में बुध सही स्थान पर होता है तो सब ठीक बना रहता है और अगर बुध कमजोर हो जाता है तो खुशियां व्यक्ति से मुंह मोड़ कर चली जाती है। इसीलिए अगर आपके जीवन में भी कोई परेशानी हो रही है तो बुधवार को कुछ उपाय (Budhwaar Ke Upay) करने पर यह समाप्त हो जाएंगी। इसीलिए आज हम आपको बुधवार के कुछ उपाय (Budhwaar Ke Upay) बताने जा रहे हैं जिनसे आपको परेशानियों से निजात प्राप्त होगा।

बुधवार के उपाय (Budhwaar Ke Upay)

1. यह भी कहा जाता है कि बुधवार (Budhwaar Ke Upay) को हरे रंग की चीजों का अगर प्रयोग किया जाए तो वह बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर आपका बुध कमजोर स्थिति में है तो हमेशा आपके पास हरे रंग का रुमाल रहना चाहिए। इसी के साथ साथ बुधवार को किसी जरूरतमंद को हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए।

2. बुधवार को भगवान गणेश जी (Budhwaar Ke Upay) का दिन बताया जाता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि गणेश जी को बुद्धि के दाता माना जाता है।बुधवार को गणेश जी को दूध या फिर दूरवा जरूर अर्पित करनी चाहिए। अगर आप हर बुधवार को 21 दूर्वा गणेश जी को अर्पित करते हैं तो आपके जीवन में कभी भी कोई परेशानी नहीं आती है और गणेश जी का आशीर्वाद भी आपके ऊपर सदैव बने रहता है।

3. अगर कोई व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित होता है तो उसे मां दुर्गा की आराधना अवश्य ही करनी चाहिए। रोजाना ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे’ मंत्र का 5, 7, 11, 21 या 108 बार जरूर जाप करें। इसका जाप करने पर बुध दोष खत्म हो जाता है।

4. भूतों से अगर छुटकारा प्राप्त करना है तो सोने के आभूषण पहनना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। इसके साथ-साथ बुध के दुष्प्रभाव को अगर कम करना चाहते हैं तो घर की पूर्व दिशा में लाल रंग का झंडा लगाएं।

5. बुध दोष अगर दूर करना चाह रहे हैं तो हाथ की सबसे छोटी उंगली यानी कि कनिष्ठा उंगली में पन्ना धारण करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। लेकिन इसके लिए किसी भी पंडित या फिर ज्योतिष की सलाह लेना बेहद ही जरूरी होता है।

6. जीवन में आ रही परेशानियों से अगर छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो बुधवार (Budhwaar Ke Upay) को गाय को घास खिलाएं। यह भी कहा जाता है कि साल में कम से कम एक बार बुधवार को अपने वजन के बराबर घास खरीद कर गौशाला में दान करें।