हिंदू धर्म में बुधवार का दिन गणेश भगवान और बुध देवता का माना जाता है। कहते हैं जो व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से भगवान गणपति की अराधना करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही बुध ग्रह भी मजबूत होता है। जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है उन्हें करियर में खूब तरक्की मिलती है। यदि आपके कार्यों में अड़चनें आ रही हैं और करियर में आपको बार-बार असफलता का सामना करना पड़ रहा है तो बुधवार के दिन आप नीचे दिए गए उपायों को आजमा सकते हैं।

  • बुधवार के दिन भगवान गणेश जी के मंदिर अवश्य जाएं। साथ ही मंदिर में जाकर गणेश जी की आरती भी जरूर उतारें। उन्हें लड्डुओं का भोग लगाएं। मान्यता है ऐसा करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। अगर कोई बड़ी सफलता चाहते हैं तो सात बुधवार तक गणेश भगवान के मंदिर में जाकर उन्हें गुड़ का भोग लगाना चाहिये।
  • अगर करियर में परेशानियां आ रही हैं तो गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। साथ ही बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। पूजा करने के बाद भगवान गणेश को सिंदूर अर्पित करना चाहिए।
  • बुधवार के दिन अगर किसी जरूरी काम पर जा रहे हैं तो घर से निकलते समय सिंदूर का तिलक जरूर लगा लें। ऐसा करने से कार्य में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर बुधवार के दिन भगवान गणेश के साथ-साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं तो आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बढ़ जाती है। विशेष लाभ प्राप्त करने के लिए बुधवार के दिन “ॐ ग्लौम गणपतयै नमः” मंत्र का जाप जरूर करें। साथ ही गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं।
  • बुधवार के दिन भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए 21 दूर्वा गणेश जी को चढ़ाएं। मान्यता है ऐसा करने से जीवन में परेशानियां नहीं आती हैं। मानसिक शांति के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करें।
  • बुधवार के दिन श्री गणेश जी के बीज मंत्र ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप जरूर करें। मान्यता है ऐसा करने से बुद्धि और ज्ञान का विकास होता है। शिक्षा में सफलता की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को बुधवार के दिन या नित्यप्रति भी इस मंत्र का जितना संभव हो सके जप अवश्य करना चाहिए।