पूरे विश्व में बिहारी फैले हुए हैं दुनिया का कोई ऐसा कोना नहीं छूटा है जहां बिहारी नहीं रहते हो। भारत के हर प्रदेश में बिहारियों की संख्या काफी मात्रा में है। जैसा कि पूरा विश्व जानता है कि छठ महापर्व बिहारियों के आस्था का सबसे बड़ा प्रमाण है स्टॉप नवादा से न्यू जर्सी और बेगूसराय छठ महापर्व की गूंज सुनाई देती है। हाल ही के दिनों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी कहा था कि यह महापर्व सिर्फ बिहार का नहीं अब वैश्विक हो गया है ऐसे में बिहारी जहां भी हो वहां छठ महापर्व मनाते ही हैं।

छठी मैया फाउंडेशन दिल्ली एवं एनसीआर में छठ महापर्व का आयोजन कर रहा है

छठ महापर्व बिहारियों के लिए भावना से कम नहीं है, बिहारी कहीं भी हो छठ महापर्व को धूमधाम से मनाने में पीछे नहीं हटते। छठी मैया फाउंडेशन भी एक बिहारी के द्वारा स्थापित किया गया है, बिहार के गोपालगंज निवासी संदीप दुबे जो कि पेशे से सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता हैं और बिहार एवं छठ पर्व को लेकर इतने सजग हैं कि उन्होंने छठी मैया फाउंडेशन का स्थापना किया है।

दिल्ली एवं एनसीआर में छठ महापर्व को व्यापक रूप देने के मकसद से बनाया गया यह फाउंडेशन कोमा इस बार 9 नवंबर को नोएडा सेक्टर 134 के सेंट्रल पार्क में भव्य छठ महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली के सांसद और गायक मनोज तिवारी उपलब्ध रहेंगे उनके साथ ही कवि शंभू शिखर भी इस महोत्सव में चार चांद लगाएंगे बस स्टॉ

जो भी बिहारी इसी कारण से छठ मनाने के लिए बिहार नहीं आ पाएंगे वह लोग इस आयोजन में शामिल होकर छठ महापर्व दिल्ली महानगर में धूमधाम से मना सकते हैं। संदीप दुबे जैसे बिहारियों के कारण ही दिनोंदिन छठ महापर्व वैश्विक होते जा रहा है।