David Julius and Ardem Patapoutian

दो अमेरिकी वैज्ञानिकों ने साल 2021 मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार जीत लिया है | उन्हें ये पुरस्कार, तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की उनकी खोजों के लिए दिया गया है । आज ही नोबेल प्राइज के अधिकारी ट्विटर हैंडल से इस बात की घोषणा की गयी |

हमारे अस्तित्व के लिए गर्मी, सर्दी और स्पर्श को महसूस करने की हमारी क्षमता आवश्यक है और हमारे आसपास की दुनिया के साथ हमारी बातचीत को कम करती है। अपने दैनिक जीवन में हम इन संवेदनाओं को हल्के में लेते हैं, लेकिन तंत्रिका आवेगों को कैसे शुरू किया जाता है ताकि तापमान और दबाव को महसूस किया जा सके? इस सवाल का समाधान इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने किया है।

David Julius ने कैप्साइसिन का उपयोग किया, मिर्च से एक तीखा यौगिक जो जलन पैदा करता है, त्वचा के तंत्रिका अंत में एक सेंसर की पहचान करने के लिए जो गर्मी का जवाब देता है। Ardem Patapoutian ने सेंसर के एक उपन्यास वर्ग की खोज के लिए दबाव-संवेदनशील कोशिकाओं का उपयोग किया जो त्वचा और आंतरिक अंगों में यांत्रिक उत्तेजनाओं का जवाब देते हैं। इन सफल खोजों ने गहन शोध गतिविधियों को शुरू किया जिससे हमारी समझ में तेजी से वृद्धि हुई कि हमारा तंत्रिका तंत्र गर्मी, ठंड और यांत्रिक उत्तेजनाओं को कैसे महसूस करता है। पुरस्कार विजेताओं ने हमारी इंद्रियों और पर्यावरण के बीच जटिल परस्पर क्रिया की हमारी समझ में महत्वपूर्ण लापता लिंक की पहचान की।