ग्लोबल युथ टोबैको सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार बिहार की लड़कियां बिहार के लड़कों से ज्यादा तम्बाकू का सेवन करती है। मंगलवार को बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे के तहत संबंधित रिपोर्ट जारी की। बिहार के 6.6 प्रतिशत 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के लड़के तंबाकू का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करते हैं। वहीं बिहार की 13 से 15 आयु वर्ग की 8 फीसदी लड़कियाँ तंबाकू का सेवन करती हैं। इसका मतलब यह है कि सर्वे रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग 7.3 फीसदी लड़के /लड़कियां तम्बाकू का सेवन किसी न किसी रूप में करते हैं।

इस सर्वे रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य महकमे में हलचल है। इसे रोकने के लिए आगे सरकार नीति बनाएगी और कोशिश करेगी कि तम्बाकू का सेवन कम से कम लोग कर सके। हालांकि बिहार का औसत दर जो कि 7.3 फीसदी है वो भारत के राष्ट्रीय दर 8 फीसदी से कम है। फिर भी ये दर चिंता योग्य है।

सरकार जागरूकता अभियान चला रही है, लेकिन इस अभियान को और तेज करने के लिए निर्णायक निर्देश दी गई है।इस मुद्दे को लेकर सरकार काफी सजग है। माँ बाप को अपने बच्चों पे ध्यान देना होगा और सरकार भी इसमें खत्म करने के लिए अहम फैसले जल्द से जल्द लेगी।