मुजफ्फरपुर: बिहार वासियों के लिए खुशखबरी है. वर्षों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. मुजफ्फरपुर और रक्सौल से इलेक्ट्रीक विमान सेवा शुरू होने वाला है. काफी समय से इसपर संशय बरकरार था. अब जिले के पताही हवाई अड्डा से वर्ष 2024 से इलेक्ट्रिक विमान की सेवा शुरू होने की संभावना है. इस संबंध में पी4 कंपनी के निदेशक ने बिहार के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद को पत्र लिखा है.

जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रीक विमान सेवा: कंपनी ने पताही के साथ-साथ पूर्वी चंपारण के रक्सौल हवाई अड्डा से भी इस तरह की सेवा देने की बात कही है. विमान सेवा शुरू करने से पहले दोनों हवाई अड्डे और रनवे की मरम्मत कराने का आग्रह किया गया है. बताते चलें कि कई वर्षों से मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी.

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करने का मिला अवसर: दरभंगा से व्यवसायिक उड़ान शुरू होने के बाद यहां की संभावना लगभग खत्म हो गई थी और यहां से सिर्फ हेलीकॉप्टर सेवा सिर्फ शुरू किए जाने के विकल्प पर विचार हो रहा था. अब पी4 कंपनी के पत्र के बाद जिले वासियों को नई आशा जगी है. कंपनी के निदेशक सुनील कुमार ने कहा कि स्पाइसजेट एयरलाइंस के साथ कंपनी 2024 में इलेक्ट्रिक विमान लॉन्च कर रही है. नागर विमानन मंत्रालय ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बिहार के उक्त दोनों एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू कराने का अवसर दिया है. इसे देखते हुए पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड में दोनों एयरपोर्ट से सेवा शुरू होने की संभावना है.

पताही एयरपोर्ट के चालू करने में कई अड़चन: इलेक्ट्रिक हवाई जहाज का चालू होना जिले वासियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि पताही एयरपोर्ट चालू करने में कई तरह के व्यवधान आ सकते हैं. जैसे एयरपोर्ट के आसपास बड़े मकान, पेड़-पौधे और चहारदीवारी की मरम्मत मूल समस्या है. जिसका स्थानीय लोग कई बार विरोध भी कर चुके हैं. ऐसे में पत्र मिलने के बाद उम्मीद की किरण तो जरूर जगी है लेकिन व्यवस्थित ढंग से शुरू करने में कठिनाइयां भी कम नहीं है.