UPSC : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जून 2022 में यूपीएससी 2021 (UPSC) के फाइनल नतीजे घोषित किए गए। इशिता राठी ने 8 वीं रैंक प्राप्त की। इशिता ने बिना कोचिंग के परीक्षा की तैयारी की और सफलता प्राप्त की।

इशिता के पिता दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल हैं और मां एएसआई हैं। उन्होंने अपने माता-पिता को देखकर देश की सेवा करने का सपना देखा और तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कहा कि मैं इतने अच्छे रैंक की उम्मीद नहीं की थी। मुझे यकीन भी नहीं था कि मैं फाइनल में पहुंच पाऊंगी लेकिन मैंने ऐसा किया और यह मेरे लिए चौंकाने वाला रहा है।

Ishita Rathi Success Story : अर्थशास्त्र में किया है पीजी, बिना कोचिंग की तैयारी
मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने वाली इशिता ने कहा कि उसने परीक्षा पास करने के लिए किसी कोचिंग का विकल्प नहीं चुना। अपनी तैयारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने कोई कोचिंग नहीं ली, लेकिन अपने वैकल्पिक विषय (आर्थिक) के लिए मैंने मेंटरिंग ली थी।उन्होंने कहा कि अब बहुत सारी मुफ्त सामग्री उपलब्ध है जिससे छात्र मदद ले सकते हैं और खुद परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

IAS Ishita Rathi: ऐसे बनाई तैयारी की रणनीति
उसने पिछले वर्षों के टॉपर्स को सुनकर परीक्षा रणनीति तैयार की। भूगोल और राजनीति जैसे कुछ विषयों के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ीं। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र और करंट अफेयर्स पढ़ने से मदद मिलती है। मैंने यूपीएससी की तैयारी की लोकप्रिय किताबों से भी मदद ली, जिनमें राजनीति के लिए लक्ष्मीकांत और इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम शामिल हैं।

IAS Success Story: समयबद्ध तरीके से तैयारी करें अभ्यर्थी
यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए वह कहती है कि यह एक ऐसी परीक्षा है, जहां अभ्यर्थी को सभी विषयों को जानने की जरूरत होती है और समयबद्ध तरीके से तैयारी करने से मदद मिलती है।उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच के तैयारी करनी चाहिए।