देशभर में 16 मार्च से 12 से 14 साल की आयु के बच्चों को कोरोना टीका लगाए जाने का केंद्र सरकार ने फैसला लिया है. अब तक 15 साल से 18 के बीच वाले उम्र के वर्ग को टीके लगाए जा रहे थे. अब एक बार फिर इससे कम उम्र वालों के लिए भी तैयारी हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को जानकारी दी कि केंद्र सरकार की ओर से निर्देश आते ही राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा. मंगलवार को देश भर में बच्चों के कोरोना टीकाकरण अभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

बिहार में 12, 13 एवं 14 वर्ष के करीब 90 लाख बच्चों को वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि बच्चों के टीकाकरण को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति की वेबसाइट पर एक लिंक दिया जाएगा. यहां स्कूलों को अपने-अपने संस्थानों में बच्चों के टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लानिंग अपलोड करनी होगी. इस संबंध में तैयारी हो रही है.

बता दें कि भारत में 16 जनवरी 2021 को टीकाकरण की शुरुआत हुई थी और चरणबद्ध तरीके से भारत में टीकाकरण किया गया था. अब 12 से 14 साल के बीच वाले बच्चों के लिए भी तैयारी हो गई है.

वहीं, दूसरी ओर 60 से ज्यादा उम्र के सभी लोग अब 16 मार्च से कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज ले सकेंगे. इससे पहले किसी और गंभीर बीमारी से ग्रसित 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही प्रिकॉशन डोज दी जा रही थी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही 60 साल से अधिक आयु के सभी लोग एहतियाती खुराक ले सकेंगे. मौजूदा नियमों के तहत सिर्फ बीमार लोगों को ही एहतियाती खुराक दी जा रही थी, अब यह शर्त हटा दी गई है.