उत्तर बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये की योजना से अरेराज के बाद उत्तर बिहार की औद्योगिक क्षेत्र का विकास की दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्री नित्यानंद राय की पहल पर औद्योगिक क्षेत्र के विकास की दिशा में कार्रवाई तेज कर दी गई है। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि पहले चरण में आवश्यकता सुविधाओं की जल्द से जल्द उपलब्धता पर जोर देते हुए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

आपको बता दूं कि करीब 100 करोड़ की लागत से अरेराज के बाद बिहार का दूसरा सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र हाजीपुर का विकास किया जाएगा। आपको बता दूं कि उद्योग मंत्री के साथ-साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय आज हाजीपुर के औद्योगिक क्षेत्र पहुंचकर औद्योगिक क्षेत्र के विकास को लेकर गहन मंथन करेंगे।

वही आपको जानकारी के लिए बता दूं कि इसका डीपीआर तैयार कर लिया गया है। करीब 100 करोड रुपए खर्च होने की उम्मीद है बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के निर्देश पर बियाडा ने इस दिशा में कार्रवाई भी तेज कर दी है। मैं आपको बता दूं कि जून महीने में हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में बियाडा की तकनीकी टीम पहुंच कर जायजा लिया था इस दौरान एनएचआई के अधिकारी भी मौजूद थे। आपको बता दो इस औद्योगिक क्षेत्र में जल जमाव से उद्यमों को निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त, सड़क के निर्माण, हाई मास्टर एवं स्ट्रीट लाइट सहित अन्य संरचनाओं पर होने वाली राशि को उद्योग विभाग ने भी मंजूरी दे दी है।