जहां अभी तक देश के अधिकतर शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का एग्जाम भी नहीं लिया है वहीं बिहार बोर्ड इस महीने के अंत तक इंटर का रिजल्ट भी जारी कर सकता है।अगले 3 दिन में इंटर का रिजल्ट तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद वेबसाइट पर और ऐप पर अपलोड करने का काम चलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस महीने के अंत तक 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। वहीं आज से मैट्रिक की कॉपियां जांचने का काम भी शुरू हो गया है।

मार्कशीट तैयार करने की चल रही प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित इन दोनों परीक्षाओं की कापियों की जांच के साथ ही विशेष साफ्टवेयर के जरिए छात्र-छात्राओं का रिजल्‍ट यानी मार्क शीट तैयार करने की प्रक्रिया भी चल रही है। हर रोज जांची जा चुकी कापियों के नंबर संबंधित छात्र-छात्रा के रोल नंबर के साथ विशेष एप के जरिए अपलोड किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया के तहत कापी जांच पूरा होने के साथ ही सभी छात्र-छात्राओं का रिजल्‍ट भी तैयार हो जाएगा।

8 मार्च तक इंटर की कॉपियों की जांच होगी पूरी

बिहार बोर्ड ने 17 मार्च तक मैट्रिक की कोपियों की जांच पूरी कर लेने का लक्ष्‍य रखा है। वहीं, बोर्ड इंटर की कापियों की जांच को अंतिम रूप देने में लगा है।
इसके बाद टापर्स की पहचान करेगा और उनके सत्‍यापन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए सभी टापर्स को संपर्क कर उनका इंटरव्‍यू लिया जाएगा। टापर्स वेरिफिकेशन का काम पूरा होते ही रिजल्‍ट जारी कर दिया जाता है।