पटना: बिहार में इस साल ठंड का असर कुछ ज्यादा ही रहा। फरवरी में भी ठंड अपने पूरे सबाब पर है। अभी भी दिसंबर और जनवरी के जैसी ठिठुरन महसूस हो रही है। आम तौर पर बसंत पंचमी तक लोगों को रात में ठंड से निपटने के लिए ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती थी लेकिन इस बार अभी भी रजाई की जरूरत (WEATHER UPDATE OF BIHAR) पड़ रही है।दूसरी और बीच-बीच में मौसम अचानक पलटी मार रहा है, इससे लोगों की समस्या बढ़ जा रही है।

इधर, सोमवार को बिहार में गया जिला 7.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा शहर रहा। राज्य में न्यूनतम पारा 7-8 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। जबकि भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, छपरा और मोतिहारी में कोल्ड जैसे हालात रहे. बीच पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बार आज, 9 और 10 फरवरी को राज्य के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Bihar Meteorological Department) की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक आज, 9 फरवरी को पटना, गया, नालंदा, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं 10 फरवरी को पटना, गया, नालंदा, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिले के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 48 घंटे बाद बिहार में एक बार फिर से पुरवा हवा बहने की संभावना है।इसके चलते रात का तापमान थोड़ा चढ़ेगा। वहीं, बिहार के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य इलाके में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की अनुमान जताया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक फरवरी में भी बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे जैसे हालात का बनना एक दुर्लभ मामला है।