पटनाः बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए कई पार्टियों ने प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। मंगलवार को जनता दल यूनाइटेड (JDU) की ओर से भी प्रत्याशियों का एलान कर दिया गया है। जेडीयू 11 सीटों पर लड़ रही है। इसको लेकर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा (Umesh Kushwaha) ने घोषणा कर दी है। इसको लेकर पार्टी की ओर से मंगलवार को लिस्ट भी जारी कर दी गई है। बताया गया है कि किसे कहां से पार्टी ने टिकट दिया है।

वाल्मीकि सिंह होंगे पटना से होंगे जेडीयू के प्रत्याशी

जेडीयू की ओर से जारी लिस्ट के राजधानी पटना से वाल्मीकि सिंह जेडीयू के उम्मीदवार होंगे। नालंदा से रीना देवी उर्फ रीना यादव को टिकट देने का फैसला लिया गया है। भोजपुर एवं बक्सर से राधाचरण साह तो पश्चिमी चंपारण से राजेश राम जेडीयू के कैंडिडेट होंगे। गया, जहानाबाद और अरवल से मनोरमा देवी तो नवादा से सलमान रागीब को टिकट दिया गया है।

मधुबनी से विनोद कुमार सिंह पर भरोसा

इसके अलावा मुजफ्फरपुर से दिनेश प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। भागलपुर एवं बांका से विजय कुमार सिंह तो मधुबनी से विनोद कुमार सिंह जेडीयू से एमएलसी प्रत्याशी होंगे। मुंगेर, जमुई, लखीसराय और शेखपुरा से संजय प्रसाद पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

बता दें कि बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव होने हैं। बिहार एनडीए में बीजेपी-12, जेडीयू-11 और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। आरजेडी एवं वाम दल मिलकर 24 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। आरजेडी ने अपने 23 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। लोजपा (रामविलास) ने 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले लड़ेगी।

09 मार्च को जारी होगी अधिसूचना

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 09 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 16 मार्च होगी। 17 मार्च तक प्रत्याशियों के पर्चों की जांच होगा । 21 मार्च तक नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया है। 04 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। 07 अप्रैल को नतीजे आएंगे।