रमजान का महीना चल रहा है। हर साल की तरह रमजान में सियासी पार्टियां इफ्तार का आयोजन करती हैं। बिहार में प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी ने भी इफ्तार पार्टी रखी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पटना में राबड़ी देवी के आवास पर आयोजित इफ्तार पार्टी में शामिल हुए। इस जानकारी के सामने आने के बाद सियासी पार्टियों ने इसके अलग-अलग मायने निकालने शुरू कर दिए हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इफ्तार के बहाने राजनितिक गोलबंदी की कोशिश होगी। दरअसल, बोचहां उपचुनाव में मिली चुनावी-जीत के बाद महागठबंधन नए सियासी जोड़-तोड़ की तैयारियों में जुट गया है। RJD ने इफ्तार  पार्टी के बहाने सियासी खेमेबंदी शुरू कर दी है। तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी की तरफ से आयोजित इफ्तार में NDA के मुकेश सहनी और चिराग पासवान को भी न्योता दिया गया है।

चिराग ने क्या कहा

चिराग पासवान ने RJD से मिले इफ्तार पार्टी के न्यौते पर कहा कि लालू जी की ओर से आयोजित इफ्तार में उनके पिता रामविलास पासवान  जाया करते थे, इसलिए इफ्तार के न्यौते का राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए। साथ ही  चिराग पासवान ने साफ कर दिया कि आगामी चुनाव से पहले गठबंधन को लेकर पार्टी अपने पत्ते नहीं खोलेगी। हाजीपुर के भगवानपुर में एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे चिराग पासवान से RJD के न्यौते और इफ्तार डिप्लोमेसी को लेकर सवाल हुआ तो चिराग पासवान ने गठबंधन को लेकर फिलहाल पत्ते खोलने से साफ इनकार कर दिया और कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव या आने वाले उपचुनाव से पहले उनकी पार्टी किसी भी गठबंधन में जाने के फैसले को लेकर कुछ नहीं कहेगी।

चिराग का लालू परिवार से नज़दीकियों की तरफ इशारा हालांकि इस बीच लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत के बहाने चिराग पासवान ने लालू परिवार से नज़दीकियों की तरफ इशारा भी किया। चिराग पासवान ने कहा कि लालू प्रसाद यादव की सेहत को लेकर वे हमेशा चिंतित रहा करते थे। बेल मिलने पर चिराग पासवान ने खुशी भी जताई।

नए सियासी समीकरण साध रही RJD JDU, BJP के बीच खटपट और बोचहां उपचुनाव में मिली जीत के बाद RJD इन दिनों नए सियासी समीकरणों को साधने की लगातार कोशिश करती दिख रही है। इसी कड़ी में इफ्तार के बहाने NDA  के बागी मुकेश सहनी और चिराग पासवान को भी न्योता दिया गया है। बेशक चिराग पासवान लगातार तेजस्वी और लालू परिवार से नज़दीकियों इशारा करते रहे हैं, लेकिन गठबंधन की संभावनाओं पर फिलहाल चिराग पासवान ने साफ इनकार कर दिया है।