शास्त्रों में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित है. बुधवार के स्वामी बुद्धिप्रदाता श्रीगणेश भगवान माने जाते हैं. इस दिन गणपति की पूजा करने से बौद्धिक क्षमता प्रबल होती है. व्यापार में मुनाफा होता है और व्यक्ति अपने क्षेत्र में तरक्की करता है. किसी की कुंडली में अगर बुध ग्रह नीच या अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार के दिन कुछ उपाय करने से बुध की स्थिति मजबूत और शुभ होने लगती है. इससे व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य भी उसका साथ देने लगता है और उसे थोड़ी मेहनत करने से भी तरक्की मिल जाती है. ऐसे लोगों का घर धन-धान्य से भर जाता है और उन्हें जीवन में कभी पैसों की चिंता नहीं सताती. यहां जानिए बुधवार के कुछ खास उपायों के बारे में.

1. बुधवार के दिन भगवान गणेश का अथर्वशीर्ष का पाठ करें. उन्हें मोदक या लड्डुओं का भोग लगाएं. इसके बाद मां लक्ष्मी का विधि विधान से पूजन करें. उन्हें गुलाब की माला चढ़ाएं और खीर का भोग लगाएं. इसके बाद दोनों से घर पर कृपा करने की प्रार्थना करें. हर बुधवार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बुध की स्थिति में सुधार आने लगेगा.

2. यदि कर्ज चढ़ा है और आप उसे उतार नहीं पा रहे हैं तो बुधवार के दिन सवा पाव साबुत मूंग लाकर उबालें. इसके बाद उसमें घी और चीनी मिलाकर एक गाय को खिलाएं. ऐसा लगातार 5 या 7 बुधवार तक करें.

3. बुधवार के दिन भगवान गणेश को 21 या 42 जावित्री अर्पित करें. इससे परिवार में जल्द ही आर्थिक संकट दूर होने लगेगा.

4. किसी मंदिर में जाकर भगवान गणेश को दूर्वा और लड्डू चढ़ाएं और माता लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाएं. ऐसा लगातार 11 या 21 बुधवार तक करें.

5. बुधवार के दिन किसी किन्नर को कुछ धन दान करें और उनसे कुछ पैसे आशीर्वाद के रूप में ले लें. इन पैसों को पूजा वाले स्थान पर रखकर धूप-दीप दिखाएं. इसके बाद एक हरे कपड़े में लपेटकर इसे उस स्थान पर रख दें, जहां धन रखा जाता है. कुछ ही दिनों में आपको घर में बरकत दिखने लगेगी.

6. बुधवार के दिन सूरज उगने से पहले 5 मुट्ठी मूंग लेकर अपने उपर से सात बार वारें. इसके बाद भगवान से अपनी मनोकामना कहें और इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे आर्थिक हालात कुछ ही दिनों में सुधरने लगेंगे.