मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क खोले जाने की प्रक्रिया तेज हो गई। पार्क खोलने के लिए मोतीपुर में जमीन भी मिल गई है। बियाडा को गन्ना उद्योग विभाग ने मोतीपुर चीनी मिल की 174 एकड़ जमीन दी है। जमीन हस्तांतरण होने के बाद बियाडा द्वारा मेगा फूड पार्क चालू कराने के लिए कवायद तेज हो गई है। केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय के पास फूड पार्क के लिए डीपीआर भेजा गया है। इसमें कुछ तकनीकी बिंदुओं पर सुधार के लिए फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय ने बियाडा को निर्देशित किया है। अगर, आपत्तियां आएंगी तो बियाडा द्वारा डीपीआर में बदलाव किया जाएगा। सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर में इकाइयों के लिए टेस्टिंग लैब, ड्राई वेयर हाउस एवं स्टीम प्रोसेसिंग सिस्टम को शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद मंत्रालय की ओर से डीपीआर को मंजूर किया जा सकता है।

डीपीओर मंजूर होने पर निर्माण होगा शुरू
केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय के मेगा फूड पार्क के लिए बियाडा को 50 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। इससे बियाडा निर्माण एजेंसियों की मदद से फूड पार्क के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगा। बाउंड्री के साथ सड़कें, ड्रेनेज सिस्टम, कोल्ड चेन, आपूर्ति शृंखला एवं मजदूरों के लिए आवासीय परिसर बनेंगे। बियाडा के कार्यकारी निदेशक एसके सिन्हा ने बताया कि मंत्रालय से मंजूर होते निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

5000 नए रोजगार के अवसर
मुजफ्फरपुर मेगा फूड पार्क को देश का सबसे बड़ा फूड पार्क बताया जा रहा है। इससे पांच हजार रोजगार सृजित होंगे। लोगों को अपने गृह जिले में काम मिलेगा, जिससे पलायन में कमी आएगी। इसके अलावा अप्रत्यक्ष रूप से सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा।

देश में 19 मेगा पार्क खुलने हैं
केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा है कि देश में 19 मेगा फूड पार्कों को शीघ्र पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है, जो कार्यान्‍वयन के विभिन्‍न चरणों में हैं। कहा कि इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण के लिये खेत से बाजार तक मूल्य श्रृंखला के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा सुविधाएं प्रदान करना है। मंत्रालय ने 38 मेगा फूड पार्कों को अंतिम मंजूरी और तीन मेगा फूड पार्कों को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। इनमें से 22 मेगा फूड पार्क परियोजनाओं को चालू कर दिया गया है। वह मंत्रालय का व्यापक दौरा करने और वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बातचीत के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। सचिव, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पुष्पा सुब्रमण्यम औपचारिक दौरे और बातचीत के दौरान मंत्री के साथ थीं।