हिंदू धर्म और शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और मान्यता है कि यदि मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो अपके जातकों पर विशेष कृपा बरसाती हैं. (Maa Laxmi Puja) धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत-उपवास किए जाते हैं. (Friday Puja Vidhi) साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी ​किए जाते हैं जिससे आर्थिक तंगी दूर होती है. आज हम आपको शुक्रवार की रात को किए जाने वाले कुछ गुप्त उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

शुक्रवार के गुप्त उपाय

मान्यता है कि शुक्रवार की रात को किए गए इन गुप्त उपायों को अपनाने से मनुष्य को धनलाभ होता है और जीवन में आ रही सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

  • शुक्रवार की रात को अष्ट लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. उनके समक्ष अगरबत्ती जलाएं और गुलाब के फूल अर्पित करें. मां अष्ट लक्ष्मी को लाल माला चढ़ानी शुभ होती है.
  • यदि आप धन की समस्या से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार की रात को ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का जाप 108 बार करें. इससे आपकी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार की रात को एक गुलाबी रंग का कपड़ लें और उस पर श्री यंत्र और अष्ट लक्ष्मी की तस्वीर स्थापित करें. इससे आपको व्यापार में आ रही अड़चने दूर होंगी और व्यापार में तरक्की मिलेगी.
  • मां लक्ष्मी का प्रसन्न करना है तो भगवान विष्णु का भी पूजन करना चाहिए. इसलिए शुक्रवार की रात को दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर विष्णु भगवान का अभिषेक अवश्य करें. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं समाप्त होंगी और धनलाभ होगा.
  • अष्ट गंध से श्री यंत्र और अष्ट लक्ष्मी को तिलक लगाएं. मान्यता है कि इससे आपके जीवन में खुशियां आएगी तथा जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी.