हाल के कुछ वर्षों में बिहार में उद्योग लगाने को लेकर कई कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके अलावा आईटीसी, ब्रिटानिया सहित कई अन्य कंपनियों ने अपना उद्योग लगाया भी है। फूड प्रोसेसिंग को लेकर कोलकाता की केवेंटर्स एग्रो भी निवेश को तैयार है। इधर बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) बंद पड़े उद्योगों वाली जमीन वापस ले रहा है। इस कड़ी में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड (आइडीपीएल) से 65 एकड़ जमीन वापस लेकर उसमें बड़े उद्याेग लगाये जायेंगे। इसकी कवायद शुरू की जा चुकी है।

मुजफ्फरपुर में निवेश कर सकते हैं रिलायंस सहित कई कंपनियां

बियाडा के उप महाप्रबंधक रविरंजन प्रसाद ने कहा कि इस 65 एकड़ जमीन में बड़ी कंपनी को उद्योग लगाये के लिये जमीन आवंटन की जायेगी। अभी रिलांयस, कोल्ड ड्रिंक कंपनी को बॉटल सप्लाई देने वाली कंपनी, रेडिमेड कपड़े की कंपनी ने जमीन देखी है। इन्हें जमीन पंसद है, ऐसे में जमीन खाली होने के बाद इन कंपनियों को 20 से 40 एकड़ जमीन आवंटन की जायेगी। इन कंपनियों ने मोतीपुर व यहां जमीन देखा था।

सीमांचल में उपलब्ध कराई जाएगी सस्ती जमीन

वहीं दूसरी तरफ बिहार के सीमांचल इलाके में उद्योग को बढ़ावा देने के साथ सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों में अब सस्ती जमीन ऑफर की है। बियाडा द्वारा पूर्णिया में औद्योगिक क्षेत्र में अब 20 से 40 फीसदी छूट पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तरह कटिहार में 60 फीसदी तो अररिया में 20 फीसदी छूट के साथ अद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।