Patna: अब बिहार के नक्सल प्रभावित जिलों को केन्द्र सरकार ने एक खशखबरी दी है। अगर आप बिहार के इन 3 जिलों औरंगाबाद, गया और बांका जिलें में रहते है तो आप निश्चित हो जाए। इन जिलों से सम्बंधित सात सड़कों को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत औरंगाबाद में 5, गया-बांका में 3-3 पैकेज शामिल है।

सड़कों के निर्माण से होगा क्षेत्र में विकास :

नक्सली क्षेत्र में जो सड़कें ग्रामीण विकास विभाग के अंदर आती है उन्हें दो लेन वाली सड़कों में बदलना है। इन सड़कों के निर्माण से इस क्षेत्रों में काफी आ जाएंगे। एक तो आर्थिक सहायता मिल पाएगी। साथ ही यह सभी क्षेत्र नक्सलियों से प्रभावित होने के कारण कई सामाजिक कल्याण और विकास के लिए चलाई गई योजना से वंचित रह जाते है पर अब क्षेत्रीय लोगों को इसका भी लाभ मिल सकेगा।

इतने करोड़ रूपए होंगे खर्च :

बता दे औरंगाबाद के 5 पैकेज वाली सड़कों के लम्बाई 88 किमी होगी। वही इसको बनाने में करीब 91 करोड़ रुपये खर्च होगी। वही गया जिले में 3 पैकेज की कुल लम्बाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 39 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जबकि बांका जिले में 3 पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लम्बाई पर लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे है।