हवाई यात्रा करने वाले बिहार के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. पटना स्थित जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल बनाया जाएगा. नए टर्मिनल के साथ ही पटना एयरपोर्ट पर नई कार्गो बिल्डिंग भी बनाई जाएगी. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर यात्री सुविधा भी बढ़ाई जाएगी. पटना एयरपोर्ट के निदेशक अंचल प्रकाश ने खुद इसकी जानकारी दी है. पटना एयरपोर्ट को लगातार अत्‍याधुनिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि यहां भी यात्रियों को विश्‍वस्‍तरीय सुविधा मुहैया कराई जा सके. दिव्‍यांग और बुजुर्ग नागरिकों के लिए अब एयरपोर्ट प्रवेश द्वार पर ही व्‍हीलचेयर की सुविधा उपलब्‍ध होगी.

पटना एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए एयरपोर्ट निदेशक के साथ राज्य के उद्यमियों और व्यवसायियों की एक बैठक चैम्बर कॉमर्स में हुई. इस अवसर पर एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर एयर सेवा को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. निदेशक ने बताया क‍ि एयरक्राफ्ट में गंगा जल ले जाने के लिए पूर्व से निर्धारित वजन को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. पटना एयरपोर्ट के रनवे की लम्बाई बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, जबकि न्यू टर्मिनल प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. दिसम्बर 2023 तक इसके पूरा होने की उम्मीद जताई गई है.

जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि नया कार्गो भवन 6 महीने में पूरा हो जाएगा. लिचि का एक्सपोर्ट करने के लिए दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो निर्माण का कार्य प्रारम्भ हो गया है. एयरपोर्ट निदेशक ने कहा कि बिहार एयरपोर्ट के निर्माण में जो कुछ मामले आए हैं, उनमें क्लीयरेंस का हमलोग इंतजार है. वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा अब एयरपोर्ट के प्रवेश गेट पर ही उपलब्ध रहेगी. इस बात की सूचना अधिकारियों को दी गई. बैठक में पटना एयरपोर्ट के निदेशक अंचल प्रकाश एवं पटना एयरपोर्ट के अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न एयरलाइनस कंपनियों के सेवा अधिकारी भी मौजूद थे.

पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्‍या में वृद्धि

विभिन्‍न एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि देश के सभी एयरपोर्ट की भांति पटना में भी यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. यह देश के विकास का एक अच्छा संकेत है. उन्‍होंने कहा कि अन्य लोगों के तुलना में उद्यमियों एवं व्यवसायियों को व्यापार के सिलसिले में अधिक यात्रा करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में उन्होंने एयरपोर्ट निदेशक से अनुरोध किया कि एयर यात्रियों की बढ़ती संख्या के अनुरूप एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाना चाहिए.