पटना : बिहार में नीतीश कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है. 30000 यूनिट हर साल बिजली फ्री देने का ऐलान किया गया (2500 Unit Electricity Free In Bihar ) है. अब साल में 30000 यूनिट बिजली फ्री में मिलेगी. हालांकि यह सब आम लोगों के लिए नहीं है. बता दें कि आज कुल 16 एजेंडो पर कैबिनेट में मुहर लगी है.

बिहार में मुफ्त बिजली :

दरअसल, यह ऐलान माननीयों के लिए किया गया है. अब विधायक, विधान पार्षद को सालाना 30000 यूनिट बिजली मुफ्त में (Free Electricity In Bihar) मिलेगी. पहले 2000 यूनिट प्रति माह मिलने का प्रावधान था. मतलब साल में 24000 यूनिट फ्री था. अब विधायक और विधान पार्षद सालाना 6000 यूनिट बिजली ज्यादा जला सकते हैं. बैठक में संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने बिहार विधानमंडल के सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन नियमावली 2006 के नियम 15 में संशोधन किया गया.

युवाओं को नौकरियों का तोहफाः

वैसे इस कैबिनेट की बैठक में नौकरियों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए. इसके तहत राज्य में रोजगार के लिए 20 लाख विभिन्न पदों पर बहाली निकाली जाएगी. यह बिहार के युवाओं के लिए एक तोहफा है. इसके तहत हर स्तर के छात्रों को मौका मिलेगा. इसके अलावा कई विभागों में पदों के सृजन को लेकर फैसला लिया गया है. इसके तहत छह हजार 300 अमीन के पद सृजन के साथ कई और पद सृजित किए जाएंगे.

फार्मेसी और नर्सिंग के छात्रों को मिलेगी छात्रवृतिः

फार्मेसी और नर्सिंग की पढ़ाई कर रहें छात्रों के लिए भी कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला लिया गया. इन छात्रों को मेडिकल छात्रों की तर्ज पर इंटर्नशिप कराया जाने को लेकर फैसला किया गया. इन्हें इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 15 सौ रुपए की छात्रवृति पर कैबिनेट की मुहर लगी है. इसके अलावा भी छात्र-छात्राओं के हित में कई सारे फैसले लिये गए.