पटना: देश भर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में बिहार में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास परिसर में दूधिया मालदा आम का पेड़ लगाकर (CM Nitish Kumar planted mango tree) पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वे हर साल विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधारोपण करते है।

मुख्यमंत्री आवास पर पौधारोपण:

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हम हर साल पौधारोपण करते हैं और इस साल दूधिया मालदह के पौधे का रोपण किया है, क्योंकि पटना में दूधिया मालदह आम की प्रजाति घट रही है। ऐसे में इसका संरक्षण जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण से जलवायु परिवर्तन के असर को कम किया जा सकता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार और मुख्यमंत्री सचिवालय के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम:

पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित किए गए। कई जगहों पर लोगों ने पेड़-पौधे लगाकर पर्यावरण दिवस मनाया। साथ ही कई जगहों पर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। बता दें कि हर साल 5 जून को विश्व भर में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य आम जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है।