बिहार के कई हिस्सों में शुक्रवार को तेज हवा के साथ ठनका और हल्की बारिश होने की चेतावनी दी गयी है. इस बदले मौसम में दिन के तापमान में कुछ कमी और रात के तापमान में बढ़ोतरी संभव है. आइएमडी के मुताबिक उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, उत्तर-मध्य और दक्षिणी-मध्य बिहार में मौसम अशांत रह सकता है. इस दौरान कहीं सामान्य से अधिक बारिश होने के भी आसार हैं.

इससे पहले पूर्व और उत्तरी बिहार और मध्य बिहार के आसमान में गुरुवार को ही बादलों ने डेरा डाल लिया है. कई बार तेज गर्जना भी सुनाई दी.इसकी वजह से दिन के वातावरण में ठंडक महसूस की गयी. सूरज और बादलों के बीच लुका-छिपी चलती रही. हालांकि रात में सामान्य से अधिक गर्मी महसूस की गयी.

उल्लेखनीय है कि बिहार में इस समय ट्रफ लाइन गुजर रही है. साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त पुरवैया हवा समुद्र सतह से 0.9 किलोमीटर तक चल रही है. इसके ठीक ऊपर करीब दो किलोमीटर तक पछिया हवा चल रही है. इसकी वजह से यह मौसमी दशा बन रही है. इधर पश्चिमी विक्षोभ भी एक बार फिर सक्रिय हो रहा है.

मौसम के जानकारों के मुताबिक पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से पछुआ के साथ ठंडक महसूस हो रही है. प्रदेश में अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से कम चल रहा है. सबसे कम तापमान सीतामढ़ी में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.