यात्रिगन कृपया ध्यान दे, अगर आप बिहार के रहने वाले है और बिहार से दुसरे राज्यों के लिए अक्सर ट्रेन से सफ़र करते है तो आपके लिए आज हम एक सुखद समाचार लेकर आये है जी हाँ जल्द ही बिहार की राजधानी पटना में दो तल्ला यानी की डबल डेकर ट्रेन का परिचालन होने वाला है, क्यूंकि सरकार की इस योजना पर काम तेज़ी से हो रहा है. लखनऊ मंडल के डीआरएम मोनिका की माने तो फिलहाल डबल डेकर ट्रेन का परिचालन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच हो रहा है लेकिन ख़ुशी की बात यह है की बहुत जल्द ही दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडो पर भी इसके परिचालन की शुरुआत होने वाली है, इसको लेकर जल्द ही रेलवे बोर्ड हरी झंडी दिखाने वाला है.

रेलवे की तरफ से हरी झंडी मिलने के साथ ही जल्द ही इसका सञ्चालन भी शुरू हो जायेगा. अब उम्मीद यही जताई जा रही है कि जल्द ही डबल डेकर ट्रेन के लिए रेलवे बोर्ड हरी झंडी दिखाने वाला है ऐसा हो गया तो जल्द ही इसकी सवारी बिहार वासी कर सकेंगे. क्यूंकि अब बस इंतज़ार है तो रेलवे विभाग का. सबसे ख़ास बात यह है कि यात्रियों को डबल डेकर कोच में कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा. कोच का डिजाइन कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि हर एक कोच में 120 यात्री सफर कर सकते हैं. कोच के अपर डेक में 50 और लोअर डेक में 48 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. वहीं, कोच के पीछे वाले हिस्से के मिडल डेक के एक तरफ 16 और दूसरे तरफ 6 सीटों की व्यवस्था की गई है।

खैर भारत में डबल डेकर ट्रेन की सौगात पहली बार नहीं मिलने वाली है क्यूंकि इससे पहले भी भारत के कई हिस्सों में डबल डेकर ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है जिसमें गाडी संख्या 11085/11086 लोकमान्य तिलक टर्मिनस – मडगांव एसी डबल डेकर एक्सप्रेस, गाडी संख्या 12931/12932 मुंबई सेंट्रल – अहमदाबाद डबल डेकर एक्सप्रेस, 22625/22626 चेन्नई – बैंगलोर डबल डेकर एक्सप्रेस, 12583/12584 लखनऊ जंक्शन – आनंद विहार टर्मिनल डबल डेकर एक्सप्रेस, 12985/86 जयपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला एसी डबल डेकर एक्सप्रेस22707/22708 विशाखपट्नम तिरुपति डबल डेकर एक्सप्रेस, 22183/22184 भोपाल इंदौर एसी डबल डेकर इंटरसिटी एक्सप्रेस,22117/22118 गुंटूर काचीगुडा एसी डबल डेकर एक्सप्रेस, मुंबई – सूरत फ्लाइंग रानी डबल डेकर एक्सप्रेस, काचीगुडा – तिरुपति डबल डेकर एक्सप्रेस जैसे कई नाम शामिल है.

वहीं बिहार की बात करे तो बिहार में भी डबल डेकर ट्रेन की सौगात मिलने से ज्यादा संख्या में लोग सफ़र कर सकेंगे साथ ही नए अनुभव को भी ले सकेंगे, इसके साथ ही इस ट्रेन की मदद से ज्यादा सामान ढुलाई का काम भी किया जा सकता है, जिसके बाद अब हम यही उम्मीद जाता रहे है की रेलवे अब जल्द से जल्द बिहार वासियों को भी डबल डेकर की सौगात देने जा रहा है.