बिहार के लोगों को इस बार मार्च महीने में सामान्य से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के कई जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है. गर्मी के कारण जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है. हालांकि, इसी बीच मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने भीषण गर्मी से जूझ रहे बिहारवासियों को राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक एक से दो दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है और मार्च के अंतिम सप्ताह में मौसम काफी सुहावना होने वाला है.

मौसम विभाग के अनुसार, 30 मार्च के बाद प्रदेश में मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. बंगाल की खाड़ी से गुजर रही ट्रफ लाइन के कारण 30 मार्च को राज्य के उत्तर-पूर्वी भाग सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी होगी. कुछ इलाके में बादल भी छाए रह सकते है.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा और 25 किलोमीटर की रफ्तार से जहां हवा चलेगी. बादलों के बीच हवा की तेज रफ्तार और बारिश के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. जिस वजह से लोगों को ठंडक मेहसूस होगी.

सम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार के लोगों को इस बार मार्च महीने में सामान्य से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. सुबह से लेकर शाम तक चिलचिलाती धूप के कारण लोग घरों से कम निकल रहे हैं. लेकिन अब मौसम की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट की भी उम्मीद है, जिससे सूरज की तपिश में कमी आएगी और गर्मी से भी लोगों को राहत मिलेगी.