बिहार के मोतिहारी के रहने वाले 22 वर्षीय क्रिकेटर साकिबुल गनी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के पहले ही मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। साकिबुल पहले ही मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने मिजोरम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मैच में 341 रनों की पारी खेलकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

साबिक द्वारा किये गए करिश्मे की चौतरफा प्रशंसा हो रही है। इसी क्रम में जाने माने पत्रकार रवीश कुमार ने साकिब को बधाई देते हुए लिखा कि “साकिब हमार जवार के लइका हउअन। रणजी में तीन तीन गो सैंकड़ा मरले बाड़े। इनकर चाचा कहले हं कि भतीजा हमार निमन बा। दवाई किन के ले आ देला। इनकर परदादा गान्ही बाबा के झंडा उठओले रहले। जीय ए बबुआ। ख़ूब खेलअ आ धुरछुक छोड़अलो रह। जोर लगाए रखना है नू।”

सियासी गलियारों से आए बधाई संदेश

साकिबुल गनी द्वारा रचे गए इस इतिहास पर सियासी दलों की ओर से भी बधाई संदेश आए हैं। बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने साकिबुल गनी को इस प्रदर्शन के लिये बधाई दी है। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक हाजी तौसीफ आलम ने साकिबुल गनी को बधाई देते हुए कहा “बिहार की आन बान शान बिहार के इस 22 साल का नौजवान मोहम्मद सक़िबुल ग़नी जिसने रणजी डेब्यू मैच में बिहार की तरफ से बैटिंग करते हुए 3 ट्रिपल सेंचुरी बनाई, यानि मिजोरम के खिलाफ 341 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज की है! इस होनहार नौजवान को दिली मुबारकबाद, अल्लाह तुम्हें मज़ीद कामयाबी और कामरानी अता करे।”

किसान परिवार से आते हैं साकिबुल गनी

सकिबुल किसान परिवार से आते हैं। वे मूल रूप से मोतिहारी विधानसभा के चंद्रहिया गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मनान गनी का जन वितरण दुकान था। हालांकि, जब खेती और दुकान से आने वालों पैसों से घर चलाने में परेशानी हुई तो उन्होंने मोतिहारी मीना बाजार में आफिया स्पोर्ट्स नामक दुकान खोल ली। सकिबुल गनी चार भाई और तीन बहनों में सबसे छोटे हैं। सबसे बड़े भाई फैशल गनी ने ही सकिबुल को बतौर कोच क्रिकेट की ट्रेनिंग दी है। फैशल गनी भी अंडर 16, 19 के साथ हेमन व बिजी ट्रॉफी में खेल चुके हैं।

सकिबुल गनी ने जिला स्कूल मोतिहारी से मैट्रिक 2019 में पास किया है। वहीं इसी स्कूल से वे इंटर की पढाई कर रहे हैं। लेकिन वे इस साल परीक्षा नहीं दे पाए। बता दें कि बीसीसीआई द्वारा आयोजित रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में पूर्वी चम्पारण के खिलाड़ी सकिबुल का चयन किया गया है।