बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने बिहार डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2021-23 में नामांकित स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन की तिथि घोषित कर दी है. बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई है कि डीएलएड पाठ्यक्रम के 2021-23 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन 28 मार्च 2022 से शुरू होगा. रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 8 अप्रैल 2022 है. बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और संबंधित प्रशिक्षण संस्थान के प्रिंसिपल द्वारा पूरी की जाएगी.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च से वेबसाइट पर उपलब्ध 
स्टूडेंट्स को अपने संस्थान के प्रिंसिपल के माध्यम से आवेदन करना होगा. इस संबंध में बिहार बोर्ड ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी साझा की है. बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च से ऑफिशियल वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध कराए जाएंगे. 

ये है रजिस्ट्रेशन शुल्क 
स्टूडेंट्स को अपने इंस्टीट्यूट से फॉर्म प्राप्त करना होगा और उसे भर कर जमा करना होगा. उसके बाद, संस्थान अपने पास उपलब्ध रिकॉर्ड के साथ डेटा का मिलान करेंगे और बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे और शुल्क का भुगतान करेंगे. बिहार डीएलएड रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को 400 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा.

इस दिन जारी होगा डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 
बता दें कि ऑनलाइन भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के आधार पर, बीएसईबी 11 अप्रैल को secondary.biharboardonline.com पर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करेगा. यदि रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटियां होंगी तो उन्हें 11 से 13 अप्रैल के बीच बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ठीक किया जा सकता है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया या फीस के भुगतान के संबंध में किसी भी मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर- 0612-2232074, 2232257 और 2232239 पर संपर्क कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए बीएसईबी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर विजिट कर नोटिस चेक कर सकते हैं.