बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) के द्वारा बुधवार को जारी किए गए इंटर रिजल्ट (Bihar Board Inter Exam Result 2022) में आर्ट्स स्ट्रीम में मधेपुरा की ऋतिका रतन (Ritika Ratan) ने 500 में से 470 अंक हासिल कर टॉप 3 में अपना स्थान बनाया है। ऋतिका की इस कामयाबी से उसके परिवार में खुशी की लहर है। ऋतिका को उसके परिजनों के अलावा उसके शिक्षक और मोहल्ले के लोग भी मिठाई खिला कर बधाई दे रहे हैं। ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव पेशे से शिक्षक हैं जबकि मां निशा भारती गृहणी हैं। बचपन से पढ़ने-लिखने में अव्वल ऋतिका की प्रारंभिक शिक्षा मधेपुरा (Madhepura) के माया विद्या निकेतन और नवोदय से हुई जबकि इंटर की परीक्षा सिंहेश्वर के एसएस गुरुकुल में हुई है।

ऋतिका का पैतृक गावं सदर प्रखंड का सहूगढ़ हुलास टोला है। वर्तमान में वो अपने परिवार के साथ मधेपुरा वार्ड नंबर 2 में रहती है। ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव मध्य विद्यालय सिमराही, सिंहेश्वर के प्रधानध्याक (प्रिंसिपल) हैं। वो अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और उसे पढ़ाने वाले शिक्षकों को दे रही है। ऋतिका ने कहा कि वो भविष्य में यूपीएससी में जाना चाहती है इसलिए उसने आर्ट्स सब्जेक्ट चुना है।

ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव ने बताया कि उनकी बेटी अपनी लगन और मेहनत से इस सफलता को प्राप्त किया है। जब उनसे पूछा गया क्या वो इस परिणाम के लिए तैयार थे? इस पर उन्होंने कहा कि आशा तो नहीं थी, लेकिन बिटिया पर विश्वास था कि वो बेहतर करेगी। वहीं, मां निशा भारती ने बताया कि ऋतिका दिन में 12-12 घंटे पढ़ाई करती थी। उसके विषय में कोई प्रैक्टिकल सब्जेक्ट नहीं था। लेकिन फिर भी वो टॉप 3 में आई।

ऋतिका के थर्ड पोजीशन हासिल करने पर उसको बधाई देने के लिए मोहल्ले के लोगों के साथ उसके शिक्षक भी पहुंचे। वार्ड पार्षद विनीता भारती ने कहा कि ऋतिका ने अपनी प्रतिभा से न सिर्फ अपने परिवार और मेरे वार्ड का बल्कि पूरे जिले और प्रदेश का नाम रौशन किया है। साथ ही ऋतिका के शिक्षक डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि ऋतिका बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही है। वो अपना होम वर्क हमेशा पूरा करती थी।