रेल मंत्रालय की ओर से बनाई गई पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी ने आरआरबी एनटीपीसी स्नातक स्तरीय रिजल्ट व ग्रुप डी भर्ती को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. माना जा रहा है कि अभ्यर्थियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. वहीं, परीक्षा की तारीखों का ऐलान भी फैसला आने के बाद किया जाएगा. बता दें कि आपको बता दें कि रेलवे एनटीपीसी स्नातक स्तरीय रिजल्ट में सुधार करने और रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा एकबार लिए जाने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने देशव्यापी आंदोलन किया था. आंदोलन बढ़ता देख रेलवे ने 26 जनवरी को पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था.

इस कमेटी ने देशभर में सभी आरआरबी में जाकर अभ्यर्थियों से बातचीत की थी. इनकी समस्याओं को सुना था. रेलवे की ओर से अभ्यर्थियों से ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. यह आवेदन 16 फरवरी तक लिया गया था. रेलवे को करीब तीन लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया.

चार मार्च तक भेजनी थी रिपोर्ट

अभ्यार्थियों से प्राप्त आवेदन के बाद कमेटी को सही तथ्यों के आधार पर रिपोर्ट बनाकर चार मार्च तक रिपोर्ट जमा करना था. वहीं, इस कमेटी शामिल आरआरबी के कार्यपालक निदेशक स्थापना और सदस्य सचिव राजीव गांधी ने बताया कि मंत्रालय को रिपोर्ट सबमिट कर दिया गया है. इसपर मंत्रालय को फैसला करना है.

एक बार होगी ग्रुप डी की परीक्षा

जानकारी के मुताबिक एनटीपीएसी स्नातक स्तरीय रिजल्ट में सुधार करते हुए इसकी संख्या बढ़ायी जाएगी. सीट के बीच गुणा रिजल्ट दिया जाएगा. करीब सात लाख से अधिक अभ्यर्थियों का रिजल्ट दिया जाएगा. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस के छात्रों के सर्टिफिकेट नया सर्टिफिकेट की छूट दिये जाने की संभावना है. इसके अलावा ग्रुप डी की परीक्षा को सिर्फ एक बार कराने की संभावना है.