पटना। Bihar Cabinet Expansion: बिहार की महागठबंधन सरकार (Mahagathbandhan Government of Bihar) का मंत्रिमंडल विस्तार (Bihar Cabinet Expansion) मंगलवार को पूर्वाह्न 11.30 बजे राजभवन में होने जा रहा है। इसके लिए मंत्रियों की लिस्ट फाइनल (List of Bihar Ministers Final) हो चुकी है। उन्‍हें राजभवन से मंत्री पद की शपथ लेने के लिए आमंत्रण आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि मंगलवार को 30 मंत्री शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल विस्‍तार के लिए सूची फाइनल करने के पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एवं उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव (Dy.CM Tejashwi Yadav) ने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से चर्चा की। शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची में तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) शामिल हैं तो उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) का नाम नहीं है।

मंत्रियों की सूची फाइनल करने का यह रहा फार्मूला

बताया जा रहा है कि फाइनल लिस्‍ट में शामिल 30 मंत्रियों में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 11, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के 15, कांग्रेस (Congress) के दो तथा हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के एक मंत्री का फार्मूला बनाया गया है। एक निर्दलीय को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। छूट गए कई बड़े चेहरों को अगले मंत्रिमंडल विस्‍तार में जगह दी जानी है।

गृह विभाग को ले जेडीयू-आरजेडी का पेंच सुलझा

बताया जा रहा है कि आरजेडी व जेडीयू के बीच गृह विभाग को लेकर फंसा पेच सुलझा लिया गया है। हमेशा की तरह गृह विभाग मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अपने पास ही रखेंगे। बदले में आरजेडी के खाते में विधानसभा अध्‍यक्ष का पद गया है। सूत्र बताते हैं कि अवध बिहारी चौधरी महागठबंधन सरकार में विधानसभा अध्‍यक्ष बनाए जाएंगे।

तेज प्रताप को स्‍वास्‍थ्‍य, कुशवाहा सूची से आउट

मंत्रिमंडल में आरजेडी कोटे से लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को मंत्री बनाया जाना तय है। उन्‍हें पहले की भांति स्‍वास्‍थ्‍य विभाग दिया जा सकता है। सूत्र बताते हैं कि जेडीयू कोटे से उपेंद्र कुशवाहा का नाम सूची में शामिल नहीं है। मंत्रीमंडल विस्‍तार में वाम दलों (Left parties) को जगह नहीं मिल सकी है। हालांकि, वाम दल सरकार का समर्थन करेंगे। महागठबंधन की सरकार में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, हम, सीपीआइ-एमएल, सीपीआइ एवं सीपीएम शामिल हैं।

शपथ ग्रहण करने जा रहे मंत्रियों की फाइनल सूची

मंगलवार को शपथ ग्रहण करने जा रहे मंत्रियों की फाइनल सूची सामने आई है। आइए नजर डालते हैं महागठबंधन सरकार के संभावित मंत्रियों की इस सूची पर। यहां यह भी स्‍पष्‍ट कर दें कि अंतिम समय में सूची में भी सूची में परिवर्तन की संभावना बनी हुई है।

राष्‍ट्रीय जनता दल

  1. तेज प्रताप यादव
  2. आलोक मेहता
  3. अनिता देवी
  4. सुरेंद्र यादव
  5. चंद्रशेखर
  6. ललित यादव
  7. भाई वीरेंद्र
  8. रामानंद यादव
  9. सुधाकर सिंह
  10. सर्वजित कुमार
  11. सुरेंद्र राम
  12. अख्तरुल शहीन
  13. शहनवाज
  14. भारत भूषण मंडल
  15. समीर महासेठ

जनता दल यूनाइटेड:

  1. विजय चौधरी
  2. बिजेंद्र यादव
  3. अशोक चौधरी
  4. शीला मंडल
  5. श्रवण कुमार
  6. संजय झा
  7. लेशी सिंह
  8. जमा खान
  9. जयंत राज
  10. मदन सहनी
  11. सुनील कुमार

कांग्रेस:

  1. मुरारी प्रसाद गौतम
  2. अफाक आलम

हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा:

  1. संतोष कुमार सुमन

निर्दलीय:

  1. सुमित कुमार सिंह