लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है। आज आस्थाचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि कल उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इस बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने देशवासियों को छठ पूजा की शुभकामनाएं दी हैं। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर महापर्व की शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है सभी देशवासियों को #छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं। आज अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अर्ध्य दिया जाएगा। डूबते सूर्य का पूजा करने वाला # छठ विश्व का एकमात्र त्यौहार है। एक प्राणी की शक्ति भले क्षिण हो जाए पर उसके ऋण, जीवनकाल में उसके द्वारा दिए गए योगदान को भुलाया नहीं जाना चाहिए।

आपको बताएं कि बिहार-झारखंड और उत्तर प्रदेश में छठ धूमधाम से मनाया जाता है। पर्व के तीसरे दिन यानी आज शाम को पूरी तैयारी के साथ बांस की टोकरी में अर्घ्य का सूप सजाया जाता है और भर्ती के साथ परिवार और पड़ोसी अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने घाट पर जाते हैं। सभी छठ भर्ती एक साथ तालाब या नदी के किनारे इकट्ठा होकर सामूहिक रूप से अर्घ्य दान संपन्न करते हैं। सूर्य को दूध और अर्घ्य का जल दिया जाता है इसके बाद छठ मैया की भरे सूप से पूजा की जाती है।

शाम शाम को अर्घ्य देने के पीछे मान्यता है कि सुबह के समय अर्घ्य देने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। दोपहर के समय अर्घ देने से नाम और यस होता है और वही शाम के समय अर्घ्य देने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसके अलावा माना जाता है कि भगवान सूर्य शाम के समय अपनी प्रत्यूषा के साथ होते हैं। जिसका फल हर वक्त को मिलता है