बिहार, जमुई के रहने वाले अभिषेक कुमार ने वो कारनामा कर दिखाया है जिसके लिए बड़े बड़े कॉलेजों के छात्र सालों साल तक इंतजार करते रहते हैं. अभिषेक कुमार को विदेशी कंपनी में 1.08 करोड़ का पैकेज मिला है. पटना NIT के छात्र अभिषेक कुमार की इस सफलता से उनके जाननेवाले बेहद खुश हैं. 

अमेजन में 1.08 करोड़ का पैकेज   

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार NIT पटना ने साल 2022 में प्लेसमेंट के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. पहले फेसबुक, फिर गूगल के बाद अब पटना NIT के सीएसई ब्रांच के छात्र 22 वर्षीय अभिषेक को अमेजन, बर्लिन में 1.08 करोड़ का पैकेज मिला है. यह पहला मौका है जब किसी NIT के छात्र की प्लेसमेंट अमेजन में इंटरनेशनल लेवल पर हुई हो. 14 दिसंबर 2021 को अभिषेक ने अमेजन के लिए कोडिंग टेस्ट दिया और इसके बाद उन्होंने 13 अप्रैल को तीन राउंड में एक-एक घंटे के इंटरव्यू दिए. अंत में इसका परिणाम 21 अप्रैल को आया और उन्हें अमेजन, जर्मनी से फाइनल सिलेक्शन का कनफर्मेशन मिल गया.

ऐसा पहले नहीं हुआ 

एनआईटी पटना के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. शैलेश एम पांडे के अनुसार यह पहला मौका है जब अमेजन से इंटरनेशनल स्तर पर किसी छात्र को प्लेसमेंट मिला है. विद्यार्थियों ने इस साल सारे रिकॉर्ड ब्रेक कर दिए हैं. अभिषेक के पिता इंद्रदेव यादव जमुई सिविल कोर्ट में अधिवक्ता हैं और माता मंजू कुमारी हाउस वाइफ हैं. पूरा परिवार अभिषेक की इस सफलता से खुश है. NIT पटना में अंतिम वर्ष के छात्र अभिषेक 2 भाई में छोटे हैं. उनका बड़ा भाई स्नातक कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं.

बचपन से था कोडिंग का शौक 

दरअसल, अभिषेक को ये सफलता उनके बचपन के शौक की वजह से ही मिली है. कहते हैं इंसान को उसी काम में आगे बढ़ना चाहिए जिसमें उसका मन लगता हो और अभिषेक ने ऐसा ही किया. झाझा के प्राइवेट स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त करने वाले अभिषेक बचपन से ही कोडिंग के प्रति आकर्षित थे. वह कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में ही कुछ करना चाहते थे. इसके लिए कोटा में रहकर अभिषेक ने तैयारी की और 2018 में NIT पटना में उसका दाखिला हुआ. 

अभिषेक को इससे पहले भी अच्छा ऑफर मिल चुका था लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया. उन्होंने इस बारे में बताया कि पढ़ाई के दौरान ही इंटर्नशिप में पेटीएम कंपनी ने उन्हें 16 लाख सालाना पैकेज का ऑफर दिया था. लेकिन उन्होंने उस ऑफर को ये कहते हुए मना कर ददिया कि उन्हें कुछ बड़ा करना है. इसके बाद अभिषेक ने आगे की पढ़ाई पर अपना ध्यान लगाया और उसका परिणाम आज सबके सामने है. अभिषेक अब अपना कोर्स कंप्लीट करने के बाद जर्मनी में अमेजन कंपनी को जॉइन करेंगे.