दूध और खाद्य तेल के बाद अब आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है क्योंकि घरेलू उपयोग के एलपीजी सिलेंडर के दाम ₹50 प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं। बढ़ी हुई दरें आज से प्रभावी हो गई है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और गैस की कीमत में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में कंपनियों ने अपना नुकसान भरपाई के लिए दामों में वृद्धि की है। इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल के दामों में भी 80 पैसे तक की वृद्धि हुई।

पटना में काफी महंगा हो गया एलपीजी

बता दें कि दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है। इससे पहले यह 899.50 रुपये थी। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 976 रुपये हो गई है। इससे पहले कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये थी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कीमत 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 998 रुपये से बढ़कर 1039.5 रुपये हो गई है।

बता दें कि हर बार एलपीजी गैस की कीमतें महीने की 1 तारीख को बढ़ाई जाती थी लेकिन इस बार अचानक से बढ़ाई गई हैं। गौरतलब हो कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। ऐसे में अब धीरे-धीरे एलपीजी और पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं।