पटना. बिहार में सातवें चरण के लिए शिक्षकों की बहाली (Teacher Recruitment) को लेकर जारी संशय खत्म हो गया है. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Education Minister Vijay Chaudhary) ने सातवें चरण के लिए शिक्षकों की बहाली अगले महीने सितंबर से शुरू करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि छठे चरण की बहाली की प्रक्रिया अगस्त महीने में खत्म हो जाएगी जिसके तुरंत बाद बाद सितंबर से सातवें चरण की बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि छठे चरण की प्रक्रिया खत्म होने के बाद सभी जिलों में रिक्त रह गए सीटों की जानकारी मंगाई जाएगी. खाली रह गई सूचनाओं के आधार पर सातवें चरण की बहाली शुरू की जाएगी.

फिलहाल छठे चरण के लिए 37 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया चल रही है. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि सातवे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द पृरी की जाएगी.

सातवें चरण में आवेदन की हो सकती है ऑनलाइन प्रक्रिया शिक्षकों की बहाली में आवेदन के लिए भटकना पड़ता है जिससे अभ्यर्थियों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. सातवें चरण के शिक्षक बहाली के लिए सेंट्रलाइज्ड प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी चल रही है. जानकारी के मुताबिक अभ्यर्थी को अभी जिलों में जाकर आवेदन जमा करना पड़ता है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत उन्हें अब ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिल सकती है. इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों में पहले ही दी थी.

सातवें चरण में बहाली के लिए TET पास छात्र लगातार शिक्षा मंत्री से मांग कर रहे थे. सभी अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर लगातार मुहिम भी चला रहे थे. शिक्षा मंत्री की घोषणा के बाद उनको बड़ी राहत मिली है.