11 अप्रेल यानी सोमवार सुबह 8 बजकर 35 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से आश्लेषा नौवां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- आलिंगन। इसी के अनुसार कुंडली मार कर बैठे हुए सांप को आश्लेषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है और नाग देवताओं को आश्लेषा नक्षत्र के अधिपति देवता माना जाता है।  वनस्पतियों में इसका संबंध नागकेसर के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा आश्लेषा नक्षत्र के दौरान नागकेसर के पेड़, उसके फूल, पत्तियों या लकड़ी को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए। इससे आपको मिलने वाले शुभ फलों में बढ़ोतरी होगी।

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोमवार और आश्लेषा नक्षत्र के संयोग में किये जाने वाले उन खास उपायों के बारें में जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में आप सफल होंगे। आइए जानते हैं। 

  • अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और दूसरों के मुकाबले आपके बिजनेस की नींव अधिक मजबूत होगी। 
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो सोमवार के दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं। अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं।  इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा। 
  • अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक या अन्य स्थितियों में सुधार करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन एक तांबे का पैसा या तांबे का कोई एक छोटा-सा टुकड़ा लीजिये और सोमवार को पूरा दिन उसे अपने पास रखिये। बाद में आप चाहें तो उसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपकी आर्थिक, सामाजिक स्थिति के अलावा अन्य स्थितियों में भी सुधार होगा। 
  • अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है, जिसके चलते आपके घर में सब कुछ थम-सा गया है, तो अपने घर से नजर दोष को दूर भगाने के लिये सोमवार के दिन नागकेसर और थोड़ा-सा शहद लेकर एक चांदी की डिब्बी में डालकर रख दें और उसे किसी कपड़े से ढंक दें। अगर आपके पास चांदी की डिब्बी उपलब्ध न हो तो किसी अन्य डिब्बी में डाल दें और उस डिब्बी को आज पूरा दिन अपने रसोईघर की पूर्व दिशा में रख दें। अगले दिन सुबह उठने के बाद उस डिब्बी को किसी बहते पानी के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके घर की नजर दोष से सुरक्षा होगी और साथ ही आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  • अगर आप अपने घर-परिवार की खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं और घर के सब सदस्यों के बीच अच्छा तालमेल स्थापित करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन  हरे मोटे मूंग की खिचड़ी बनाएं और किसी मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। साथ ही अपने ईष्ट देव का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी और आपके घर के सदस्यों के बीच अच्छा तालमेल बना रहेगा। 
  • अपने जीवन में तरक्की पाने के लिये और शुभ फलों की प्राप्ति के लिये सोमवार के दिन आपको नागकेसर के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल डालना चाहिए, लेकिन अगर आपको अपने आस-पास कहीं नागकेसर का पेड़ न मिले तो आज इंटरनेट से नागकेसर के फूल लगे हुए पेड़ की फोटो डाउनलोड करके, उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपने जीवन की तरक्की के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और जीवन में आपकी तरक्की ही तरक्की होगी। 
  • अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं तो आज आश्लेषा नक्षत्र में नागकेसर का फूल लेकर, उसे पीस लें। साथ ही उसमें थोड़ा-सा कुमकुम और घी मिलाएं।  अब इस लेप को किसी बर्तन में निकालकर रख लें और सोमवार के दिन से 27 दिनों तक नियमित रूप से इस लेप का तिलक अपने माथे पर लगाएं। ऐसा करने से आप जिस किसी से भी प्यार करते हैं, वो आपकी तरफ अपने आप आकर्षित हो जायेगा। 
  • आपका बिजनेस धीमी गति से चल रहा है और आशानुसार आपको प्रॉफिट नहीं मिल पा रहा है, तो आज आश्लेषा नक्षत्र में नागकेसर का एक पुष्प लें।  साथ ही थोड़े-से पीली सरसों के दाने भी लें। अब नागकेसर के फूल और पीली सरसों के दानों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उस पोटली को अपने ऑफिस के मुख्य द्वार के बाहर टांग दें या फिर अपने कैश बॉक्स में रख दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति बढ़ेगी और आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा। 
  • अपने बच्चों के करियर की तरक्की के लिये सोमवार के दिन एक मुट्ठी साबुत मूंग की दाल और दो साबुत लाल मिर्च लें। अब इन दोनों को अपने बच्चे के सिर से सात बार वार दें- 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़। वारने के बाद उस मूंग की दाल और लाल मिर्च को किसी साफ बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से आपके बच्चों की करियर में तरक्की ही तरक्की होगी।