बेतिया : आज से कुछ सालों पहले की अगर बात की जाए तो चाय की दुकान करने वाले लोगों को ज्यादा प्रसिद्धि नहीं मिलती थी। समाज के अधिकांश वर्ग इस पेशे को बहुत अच्छे नजरों से नहीं देखते थे। लेकिन अब जबकि उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों ने डिग्री विशेष बैनर लगाकर चाय और पकौड़े बेचने की एक नई तकनीक का इजाद किया है और तब से यह एक ऐसा ट्रेंड बन गया है कि लोग अब चाय और नाश्ते की दुकान को भी एक अच्छे रोजगार के रूप में देखने लगे हैं। एमबीए चायवाला से लेकर ग्रेजुएट चायवाली तक ऐसे कई डिग्री बेस्ट बैनर लगाकर चाय बेचने वाले लोग कमाल कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ इन दिनों बिहार के पश्चिम चंपारण के बेतिया शहर में देखा जा रहा है जहां एक कोचिंग संचालक के साथ एक युवक ने 24000 की प्राइवेट नौकरी छोड़कर पार्टनरशिप में चाय बेचने की दुकान शुरू की और देखते ही देखते दोनों की दुकान चल पड़ी दोनों आपस में शुरू से दोस्त हैं दोस्त हैं

MAC चायवाला के नाम से है दुकान

MAC चायवाला के नाम से खोली गई यह चाय की दुकान बगहा निवासी सन्नी और अमरदीप का है। बगहा निवासी सन्नी में स्नातक तक की पढ़ाई की है और पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने 3 साल पहले एक कोचिंग शुरू की थी। उस कोचिंग में वह 11वीं और 12वीं के छात्रों को पढ़ाते हैं और साथ ही जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें मुफ्त में कोचिंग की सेवा प्रदान करते हैं। कोचिंग के विस्तार में जब उन्होंने देखा कि दिक्कतें आ रही है तो उन्होंने कोचिंग के नाम पर ही MAC चाय वाला नाम की चाय की दुकान खोली। इस चाय की दुकान की एक और खास बात यह है कि इस दुकान के जरिए चंपारण के उन युवकों को भी वह रोजगार दे रहे हैं जिन्होंने किसी कारण से अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी है।

अपने दोस्त की मदद करने के लिए गुजरात से लौट आया दोस्त

MAC चाय वाला के अमरदीप बताते हैं कि पिछले 5 वर्षों से वह गुजरात के कंपनी गायत्री क्रिएशन में काम कर रहे थे जहां उन्हें प्रतिमाह 24000 का वेतन मिल रहा था। इसके बावजूद उन्होंने उस कंपनी को छोड़ अपने मित्र के साथ है चाय की दुकान में काम करना सही समझा क्योंकि उनकी शुरू से ही इच्छा थी कि वह वह अपने राज्य में रहकर अपना खुद का बिजनेस करें।

मसाला चाय है यहां की सबसे फेमस

बगहा निवासी अमरदीप बताते हैं कि अभी उनकी दुकान पर फिलहाल तीन तरह की चाय प्रमुख रूप से बेची जाती है जिसकी कीमत ₹5 से लेकर ₹10 प्रति कब तक की है। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी दुकान की सबसे प्रसिद्ध चाय मसाला चाय है जो कि काफी फेमस है। उन्होंने आगे यह भी बताया कि प्रतिदिन कम से कम 500 कप चाय की बिक्री हो जाती है।