अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. कहीं ये प्रदर्शन उग्र हुआ तो कहीं युवा इसके विरोध में शांतिपूर्ण ढंग से अपनी बात रख रहे हैं. ऐसे ही एक विरोध प्रदर्शन का एक वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आया है.

गुहार लगाते हुए रो पड़ा युवा

इस वीडियो में एक युवा जिस तरह से योजना बंद करने की गुहार लगा रहा है उसे देख कर लोगों का दिल पसीज गया. दरअसल, वीडियो में दिख रहा एक युवक एक अधिकारी के सामने रोते हुए इस योजना को बंद करने की गुहार लगा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह वीडियो हरियाणा के पानीपत का है. यहां अग्निपथ योजना के विरोध में युवा प्रदर्शन कर रहे थे. इसी दौरान एक प्रदर्शनकारी युवक ड्यूटी मजिस्ट्रेट को देखकर भावुक हो गया. यह युवक पानीपत स्थित मिनी सचिवालय के सामने हो रहे प्रदर्शन में शामिल था. जैसे ही उसने वहां ड्यूटी मजिस्ट्रेट को देखा, तुरंत उनके गले लगकर रोने लगा.

बोला ‘अंकल मेरा करियर खराब हो जाएगा’

उसने अधिकारी से रो-रो कर अग्निपथ योजना को बंद करवाने की गुहार लगाते हुए कहा, “अंकल इस अग्निपथ को बंद करवा दो. 4 साल से फौज की तैयारी कर रहा हूं. मेरा करियर खराब हो जाएगा.” युवक की बात सुन कर अधिकारी भी भावुक हो गए. उन्होंने उसे कहा कि, “तुम लिखित में ज्ञापन दो. तुम्हारी बात सरकार तक पहुंचाएंगे.”

इसलिए हो रहा है विरोध 

बता दें कि सरकार द्वारा लाई जा रही अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना का हिस्सा बनाया जाएगा. इस योजना का विरोध कर रहे युवाओं का मानना है कि वे सब चार साल की सेवा के बाद कम उम्र में ही रिटायर कर दिए जाएंगे. इसके बाद उनके भविष्य का क्या होगा. हालांकि सरकार का कहना है कि भर्ती किए गए जवानों में से 25 प्रतिशत को सेना में रखा जाएगा तथा अन्य को रिटायरमेंट के समय अच्छी खासी धनराशि दी जाएगी. इधर युवा अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं, इसीलिए अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं.